September 8, 2024, 6:29 am

Diet for Dengue: डेंगू में तेजी से होगी रिकवरी, इस डाइट को करें फॉलो

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday September 12, 2023

Diet for Dengue: डेंगू में तेजी से होगी रिकवरी, इस डाइट को करें फॉलो

Diet for Dengue: देशभर में डेंगू (dengue) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बारिश के मौसम में यूं तो कई तरह की बीमारियों और संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता हैं, लेकिन इस मौसम में मच्छरों का आतंक भी काफी बढ़ जाता है. ऐसे में मच्छरों से होने वाली बीमारियां भी लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं. डेंगू इन्हीं बीमारियों में से एक है, जो इन दिनों देशभर में तेजी से बढ़ रही है. देश के अलग-अलग हिस्सों से लगातार इसके मामले सामने आ रहे हैं.

एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलती है डेंगू

डेंगू एक गंभीर बीमारी है, जो एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलती है. इसे हड्डी का बुखार भी कहा जाता है, जिसके लक्षण काफी हद तक फ्लू से मिलते-जुलते होते हैं. यूं तो इस बीमारी से बचने का सबसे अच्छा उपाय मच्छरों से दूर रहना है, लेकिन अगर आप इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं, तो इन टिप्स की मदद से जल्द रिकवर हो सकते हैं.

  1. तेज बुखार
  2. सिरदर्द
  3. शरीर में दर्द
  4. दाने
  5. पेट में दर्द
  6. उल्टी
  7. नाक या मसूड़ों से खून आना
  8. बुहत ज्यादा थकान
डेंगू से जल्द रिकवर होने के लिए टिप्स

डेंगू का कोई इलाज नहीं है. ऐसे में कुछ टिप्स के मदद से आप इस बीमारी के लक्षणों का असर कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

भरपूर पानी पिएं

डेंगू (dengue) से जल्द ठीक होने के लिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है. इसलिए कोशिश करें कि इस दौरान आप रोजाना दिनभर में करीब 4-5 लीटर पानी जरूर पिएं.

खुद इलाज न करें

अक्सर कई लोगों की आदत होती है कि वह कोई भी समस्या होने पर सबसे पहले खुद ही अपना इलाज करने लगते हैं. हालांकि, कई बार आपकी यह आदत आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. डेंगू के मामले में भी आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि खुद घर पर अपना इलाज न करें. साथ ही घर में बने काड़े या यहां तक ​​कि पपीते के पत्तों के रस से भी दूर रहें, क्योंकि इससे उल्टी और दस्त हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

Noida news: नोएडा की इस सोसाइटी में महिला ने किया सुसाइड, मचा हड़कंप

कुछ न कुछ खाते रहें

अक्सर बीमारी में कुछ खाने का मन नहीं करता है, लेकिन अगर आप डेंगू का शिकार हैं, तो दिन भर कुछ न कुछ खाते रहें. हालांकि, अगर आपको मिचली या उल्टी जैसा महसूस हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और आपको तरल पदार्थों के जरिए खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें।.

लंबे समय तक हो सकते हैं पीरियड्स

डेंगू के दौरान ज्यादातर महिलाओं के लंबे समय तक पीरियड्स हो सकते हैं. ऐसे में इस दौरान अपनी रिकवरी के लिए कोशिश करें कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं, ताकि आपको जल्द ठीक होने में मदद मिलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.