May 2, 2024, 12:04 pm

Property Knowledge: जमीन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खायेंगे धोखा

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 4, 2024

Property Knowledge: जमीन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खायेंगे धोखा

Property Knowledge: अगर आप भी जल्द ही कोई जमीन या प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की है। प्रॉपर्टी खरीदते समय सकी पूरी तरह से जांच करनी जरूरी है। जमीन खरीदने से पहले जमीन का निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि जमीन किस व्यक्ति के नाम पर हैं। जमीन के दस्तावेजों की अच्छी तरह से जांच करें। ऐसे में आप बहुत बड़ी परेशानी से बच सकते हैं। इसके अलावा भी कुछ और तरीके हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

आज के समय में किसी भी जमीन (Property Knowledge) को खरीदते समय फ्रॉड का सबसे बड़ा खतरा रहता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि आपने जमीन तो खरीद ली और प्रॉपर्टी को अपने नाम भी लिखवा लिया लेकिन बाद में पता चलता है कि यह जमीन तो किसी और के नाम पर रजिस्टर है। इसके बाद कोर्ट और विभाग के चक्कर काटते-काटते समय बीत जाता है। इसके बावजूद आपको कामयाबी नहीं मिलती। इज वजह से खरीदने से पहले जमीन किसके नाम पर है यह पुष्टि करना बेहद जरूरी है।

ऑनलाइन चेक करें डिटेल्स

ऐसे में इसे आप ऑनलाइन बड़े ही आसानी से चेक कर सकते हैं। जहां आपको किसी भी अधिकारी को रिक्वेस्ट करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन ही खाता खतौनी और भूलेख की जांच कर सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि किसके नाम पर कितनी और कौन सी जमीन है।

यह भी पढ़ें…

Centurion Park Society News: सेंचुरियन पार्क सोसाइटी को मिला डीजी बैकअप, अब गर्मियों में नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी

इस तरह से करें जांच पड़ताल

इसके लिए सबसे पहले जिस भी राज्य में रहते हैं आपको उसके राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपने जिले की जानकारी देनी होगी। साथ ही तहसील का नाम भी बताना होगा। इसके बाद जिस जगह की जानकारी चाहते हैं उसे चुनें। इसके बाद यहां आपको कई ऑप्शन दिखेंगे। इनमें से आप खातेदार के नाम के विकल्प को चुनें। यहां जमीन के मालिक के पहले अक्षर को टाइप करना होगा। फिर इस लिस्ट में आप उस नाम पर क्लिक करें जिसकी जानकारी आपको चाहिए। कैप्चा कोड वैरिफाई करने के बाद उस शख्स की पूरी डिटेल होगी, जिसमें पता चल जाएगा कि उसके नाम कितनी जमीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.