April 28, 2024, 8:21 pm

PM Surya Ghar Scheme: खुशखबरी, गाजियाबाद बना पीएम सूर्य घर योजना शुरू करने वाला देश का पहला जिला

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday March 15, 2024

PM Surya Ghar Scheme: खुशखबरी, गाजियाबाद बना पीएम सूर्य घर योजना शुरू करने वाला देश का पहला जिला

PM Surya Ghar Scheme: गाजियाबाद वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। गाजियाबाद पीएम सूर्य घर योजना को शुरू करने वाला देश का पहला जिला बन गया है। इस योजना के तहत देश भर में एक करोड़ घरों में सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। योजना के तहत गरीब परिवारों को न केवल 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिल सकेगी, बल्कि सोलर प्लांट से पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को बेचकर सालाना 17 से 18 हजार रुपये तक कमाई भी की जा सकेगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Scheme) का लाभ पाने के मामले में गाजियाबाद देश का पहला जिला बन गया है। इसी क्रम में स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने बृहस्पतिवार को मुरादनगर ब्लॉक के गांव काकड़ा में सोलर प्लांट लगे सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। इस योजना के तहत देश भर में एक करोड़ घरों में सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। योजना के तहत गरीब परिवारों को  300 यूनिट तक फ्री बिजली मिल सकेगी।

बतादें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राममंदिर के उद्घाटन समारोह से लौटने के बाद देशभर में एक करोड़ घरों को सौर ऊर्जा से 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का तोहफा देने की घोषणा की थी। इसका मकसद भारत में बिजली की कमी को दूर करने के लिए रूप टॉप सोलर लगाने का निर्णय लिया गया है ताकि ऊर्जा के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर बन सके। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को न केवल 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिल सकेगी, बल्कि सोलर प्लांट से पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को बेचकर सालाना 17 से 18 हजार रुपये तक कमाई भी की जा सकेगी।

जिले के सभी गांवों को  मिलेगा लाभ

इस योजना का फायदा गाजियाबाद जिले के सभी गांवों को भी मिलेगा। सांसद वीके सिंह ने बताया कि इस योजना की शुरूआत देश में सबसे पहले मुरादनगर के काकड़ा गांव से की गई। यहां अनुज त्यागी पुत्र जसवंत के घर पर दो किलोवाट क्षमता का सोलर प्लांट लगाया गया है। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद के अन्य पात्रों को भी इस योजना का लाभ जल्द ही मिलेगा। यह योजना सभी के लिए हैं, इस योजना से लोगों के घरों में प्रकाश तो होगा ही आमदनी के साधन भी बढ़ेगें। इस योजना के तहत साल 2026 तक 40 हजार मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं का बिजली बिल कम आएगा

इसका लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं का बिजली बिल कम आएगा और सालाना 18,000 रुपये तक की बचत होगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए पात्र आवेदक अपने घर की खाली छत का सही इस्तेमाल बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं। इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और देश में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

इस योजना से इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग में भी मदद मिलेगी

पीएम सूर्य घर योजना इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग में भी सहायक होगी। इसके साथ-साथ सौर इकाइयों की आपूर्ति और स्थापना करने वाले कारोबारियों के लिए उद्यमशीलता के अवसर और तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। देश में अब इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन बढ़ रहा है। न केवल दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो शहर बल्कि छोटे शहरों में भी ईवी नजर आते हैं। इस योजना के तहत लगने वाले सोलर प्लांट से ईवी वाहन भी चार्ज किए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें…

Petrol Diesel Price: सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट के जरिए विपक्ष को घेरा…

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?
  •  आवेदक गरीब और मध्य वर्ग होना चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
योजना के लिए लगेंगे ये दस्तावेज
  • आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड होना चाहिए।
  • बिजली बिल, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक और पासपोर्ट साइज के फोटो आवेदन के साथ देने होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.