April 27, 2024, 10:56 am

Paytm New Updates: Paytm ने इन बैंकों से मिलाया हाथ, UPI चलाने के लिए NPCI ने दी मंजूरी

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday March 15, 2024

Paytm New Updates: Paytm ने इन बैंकों से मिलाया हाथ, UPI चलाने के लिए NPCI ने दी मंजूरी

Paytm New Updates: पेटीएम को लेकर बड़ी अपडेट है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में UPI में भाग लेने के लिए वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को मंजूरी दे दी है। इसमें एसबीआई समेत चार बैंकों को शामिल किया गया है। इसका मतलब है कि अब यूजर्स और व्‍यापारी बिना रुकावट UPI ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे।

क्या है पूरा मामला

बतादें, (Paytm New Updates)  नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में UPI में भाग लेने के लिए वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को मंजूरी दे दी है। इसका मतलब है कि अब यूजर्स और व्‍यापारी बिना रुकावट UPI ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे। इसमें चार बैंकों को शामिल किया गया है, जिसमें एक्सिस बैंक (Axis Bank), HDFC बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI), यस बैंक (Yes Bank) शामिल हैं। ये बैंक OCL के लिए पीएसपी (भुगतान प्रणाली प्रदाता) बैंक के रूप में कार्य करेंगे।

यस बैंक OCL के लिए मौजूदा और नए UPI व्यापारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के तौर पर कार्य करेगा। “@Paytm ” हैंडल को यस बैंक से रीडायरेक्ट किया जाएगा, जिस कारण मौजूदा पेटीएम यूजर्स और व्‍यापारियों को पेटीएम से यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे करने की सुविधा मिलेगी। हालांकि इसके लिए मौजूदा हैंडल को नए पीएसपी बैंकों में ट्रांसफर किया जाएगा।

इन हैंडल को मिली एनपीसीआई से मंजूरी

खबर के मुताबिक, एनपीसीआई ने प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक के साथ पार्टनरशिप में पेटीएम के लिए @पेटीएम और एक बंद यूजर्स ग्रुप यूपीआई हैंडल @पीटाइप्स को मंजूरी दे दी है। एनपीसीआई ने एचडीएफसी बैंक के साथ @पीटीएचडीएफसी और भारतीय स्टेट बैंक के साथ @पीटीएसबीआई को भी भागीदार के रूप में मंजूरी दे दी है। हालांकि, ये दोनों हैंडल इस समय एक्टिव नहीं हैं। पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि यूजर्स अपनी तरफ से बिना किसी बदलाव के @पेटीएम हैंडल का इस्तेमाल बिना किसी अड़चन के जारी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

Student Committed Suicide: 7वीं क्लास के स्टूडेंट ने किया सुसाइड, वजह जान आप हो जाएंगे हैरान

क्‍या होता है TPAP और पीएसपी?

इसको थोड़े सरल भाषा में समझें तो यूपीआई की सुविधा किसी थर्ड पार्टी एप्‍ल‍िकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के माध्‍यम से दी जाती है। वहीं NPCI यूपीआई का संचालन करता है। इसकी मंजूरी के बिना कोई TPAP यूपीआई की सुविधा नहीं दे सकता है। टीपीएपी यूपीआई की सुविधा देने के लिए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर और बैंकों के साथ काम करते हैं। ऐसे में किसी भी TPAP जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगलपे को यूपीआई की सुविधा देने के लिए NPCI की मंजूरी और PSP बैंक की आवश्‍यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.