February 21, 2024, 4:11 pm

Paytm Issues: ज्यादातर लोगों ने छोड़ा Paytm से पेमेंट लेना, अपनाया ये रास्ता…

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 5, 2024

Paytm Issues: ज्यादातर लोगों ने छोड़ा Paytm से पेमेंट लेना, अपनाया ये रास्ता…

Paytm Issues: पेटीएम पर आरबीआई के द्वारा लगाए गए बैन से ज्यादातर लोग डरे हुए हैं। उनको लगता है की कहीं कुछ धोखाधड़ी न हो जाए इसलिए ज्यादातर लोगों ने पेटीएम से पेमेंट लेना ही छोड़ दिया है। सब्जी वालों से लेकर ढाबों तक ने पेटीएम से पेमेंट लेना बंद कर दिया है। यहां तक कि व्यापारियों के संगठन ने भी रिटेलर्स से दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होने के लिए कहा है।

क्या है पूरा मामला

आरबीआई ने पेटीएम (Paytm Issues) पर बन क्या लगाया, ज्यादातर लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर जब से बैन लगाया है, तब से उन्हें क्या करना है क्या नहीं इसे लेकर बहुत कंफ्यूजन है, उन्होंने इसका सीधा-सरल उपाय निकाला कि पेटीएम से पेमेंट लेना ही बंद कर दिया। इसका नुकसान काफी लोगों को भुगतना पड़ रहा है। लोगों के पेमेंट लेना बंद कर देने से सभी को कैश पर निर्भर होना पड़ रहा है।

यह कोई काल्पनिक स्टोरी नहीं बल्कि भारत के हर दूसरे मोहल्ले में छोटा-मोटा काम करने वाले लोगों की सच्चाई है। बात सिर्फ छोटे-मोटे बिजनेस करने वाले मर्चेंट्स की नहीं, बल्कि कई बड़ी-बड़ी दुकानों पर भी लोग पेटीएम से पेमेंट लेने में सावधानी बरत रहे हैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई के बैनलगाने के बाद सबसे ज्यादा असर मर्चेंट्स पर ही हुआ है, और वो काफी अनिश्चिता का सामना कर रहे हैं।

हालांकि पेटीएम की ओर से बार-बार कहा जा रहा है कि उसकी साउंड बॉक्स, क्यूआर और यूपीआई सर्विस बराबर चल रही है। ये 29 फरवरी के बाद भी चालू रहेगी। इतना ही नहीं उसका ये भी कहना है कि पेटीएम फास्टैग और अन्य सर्विस के लिए भी दूसरे बैंकों के साथ साझेदारी करने और अन्य उपाय करने पर जोर दे रहा है। वह अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप पर भी अफवाहों से दूर रहने की सलाह दे रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी लोगों का कन्फ्यूजन बरकरार है।

फोनपे-गूगल पे दे रहे फ्री-स्विच सर्विस

इस बीच पेटीएम की राइवल कंपनियों की मार्केट में एक्टिविटीज बढ़ गई हैं। फोन पे और गूगल पे ऐसे ग्राहकों को उनके प्लेटफॉर्म पर आसान और मुफ्त स्विच का मौका दे रहे हैं। यहां तक कि व्हाट्सऐप भी अपने कस्टमर्स को उसके प्लेटफॉर्म पर मौजूद पेमेंट सर्विस के लिए नोटिफिकेशन भेज रहा है। ये सभी लोगों को अपने अकाउंट दूसरे बैंक के खाते से लिंक करके उनके प्लेटफॉर्म पर स्विच करने के लिए बोल रहे हैं।

इतना ही नहीं देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई का भी कहना है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के करोड़ों व्यापारी ग्राहकों की मदद के लिए वह तैयार है। बैंक की सहायक कंपनी एसबीआई पेमेंट्स पहले ही उन व्यापारियों के संपर्क में है और हम उन्हें किसी भी समय लेने के लिए तैयार हैं। बैंक उन्हें अपनी पीओएस मशीनें देने और उनके सामने आने वाली अन्य सभी भुगतान जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: रईसजादों की दादागिरी, रोड पर जमकर मचाया उत्पात…वीडियो वायरल

कैट ने भी रिटेलर्स को दी स्विच की हिदायत

छोटे व्यापारियों के संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने व्यापारियों को अपने कारोबार से संबंधित लेनदेन के लिए पेटीएम से अन्य प्लेटफॉर्म पर स्विच करने की सलाह दी है। कैट ने अपने बयान में कहा है कि रिजर्व बैंक ने हाल में पेटीएम पर अंकुश लगाया है। ऐसे में देशभर के व्यापारियों को अपने पैसे की सुरक्षा के लिए अन्य प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहिए।

कैट के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीन खंडेलवाल का कहना है कि बड़ी संख्या में छोटे व्यापारी, विक्रेता, हॉकर और महिलाएं पेटीएम के माध्यम से लेन-देन कर रहे हैं और आरबीआई के बैन से इन लोगों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.