February 25, 2024, 8:11 am

Business News: करते हैं पेटीएम का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, आरबीआई ने लिया बड़ा एक्शन

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 31, 2024

Business News: करते हैं पेटीएम का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, आरबीआई ने लिया बड़ा एक्शन

Business News: डिजिटल पेमेंट का बड़ा साधन paytm का इस्तेमाल अगर आप भी करते हैं तो आपको सतर्क और सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी पर नया कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगा दी है। मतलब अब PPBL के साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ सकेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है। 29 फरवरी के बाद से यह किसी भी प्रकार की बैंक सर्विस प्रदान नही कर पायेगा।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज मुहैया कराने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम (Paytm) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से करारा धक्का लगा है। दरअसल, बुधवार को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी पर नया कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगा दी है। यानी अब PPBL के साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ सकेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

स्वीकार नहीं होंगे डिपॉजिट-टॉपअप

Paytm Payment Bank में नए कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगाए जाने के साथ ही, आरबीआई (RBI) ने ये आदेश भी जारी किया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और फास्टैग  में डिपॉजिट/टॉप-अप स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

बैंक के ग्राहकों द्वारा सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) समेत अपने खातों से शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति बिना किसी प्रतिबंध के दी जाएगी। RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ ये एक्शन बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट-1949 के सेक्शन 35A के तहत लिया है। रिजर्व बैंक के इस फैसले का असर गुरुवार को पेटीएम के शेयरों पर दिखाई दे सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले भी बीते दिनों कंपनी के शेयरों में 20 फीसदी तक की बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। इसके पीछे की बजह Paytm Payment Bank द्वारा छोटे पोस्टपेड लोन कम करने के प्लान को बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…

Gyanvapi Case: औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर बनाई मस्जिद….क्या है सच्चाई, जाने सटीक विश्लेषण

Leave a Reply

Your email address will not be published.