February 1, 2023, 9:28 pm

Yamuna Authority: यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार! देश-विदेश की कंपनियां कर रही निवेश

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 18, 2023

Yamuna Authority: यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार! देश-विदेश की कंपनियां कर रही निवेश

Yamuna Authority: यमुना प्राधिकरण में अगले पांच साल में एक लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे. दरअसल, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) क्षेत्र में जेवर के पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने से देश-विदेश की कंपनियां निवेश को लेकर सबसे ज्यादा रूचि दिखा रही है. बता दें कि, प्रदेश सरकार की तरफ से 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Uttar Pradesh Global Investors Summit) का आयोजन किया जाएगा. समिट में निवेश को लेकर प्रदेश सरकार की तरफ से दिसंबर महीने में विदेशों में रोड शो किया गया.

बता दें कि, यमुना प्राधिकरण को लेकर 80 हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया है, अब तक यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण में 72,800 करोड़ रुपये के निवेश पर विभिन्न कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट कर चुकी है. जिससे करीब 98,735 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है.

जिसमें सबसे ज्यादा निवेश यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में हुआ है. अब प्रदेश सरकार की तरफ से देश के महानगरों में रोड शो किया जा रहा है. जिसमें गौतमबुद्धनगर के तीनों प्राधिकरण भी शामिल हो रहे है.  मंगलवार को कोलकता में रोड शो हुआ. इसमें भी यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण में निवेश को लेकर उद्यमियों ने रूचि दिखाई.

बता दें कि, एयरपोर्ट बनने से बेहतर कनेक्टिविटिी तैयार होने से लॉजिस्टिक पार्क (Logistics Park) व वेयरहाउस का सबसे बड़ा हब बनने जा रहा है. देश-विेदश की कंपनियां अब तक एयरपोर्ट के पास लॉजिस्टिक व वेयरहाउस में 15 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा के निवेश को लेकर कॉन्ट्रैक्ट कर चुकी है. विदेशों के अब देश के महानगरों में निवेश को लेकर हो रहे रोड शो में ज्यादातर कंपनियां यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश करने में रूचि दिखा रहे हैे.

यमुना प्राधिकरण को लेकर 80 हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य

प्रदेश सरकार की तरफ से यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण को लेकर 80 हजार करोड़ रूपये का लक्ष्य निर्धारित किया है. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले प्राधिकरण निवेश को लेकर लक्ष्य से काफी आगे निकल चुका है.

यमुना एक्सप्रेसवे में मेडिकल डिवाइस पार्क, स्टील प्रोसेसिंग, टेक्सटाइल पार्क, टेक्सटाइल मशीनरी, लॉजिस्टिक पार्क, वेयर हाउस, ईवी बैट्री, मोबाइल प्रोडक्ट, मैन्यूफैक्चरिंग प्रेषर कूकर, डेटा सेंटर, पैकेजिंग, फूड फैक्ट्री आदि में निवेश को लेकर कंपनियां प्राधिकरण के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर चुकी है. अब तक यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण में 72,800 करोड़ रुपये के निवेश पर विभिन्न कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट कर चुकी है.

जिससे करीब 98,735 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. निवेश को लेकर अभी कई कंपनियां यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के अधिकारियों से संपर्क कर चुकी है. माना जा रहा है कि 27 जनवरी तक यमुना प्राधिकरण में लक्ष्य से दोगुना ज्यादा निवेश हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

UP Industry Trade Board Meeting: उप्र उद्योग व्यापार मंडल की बैठक संपन्न, इन मुद्दों को लेकर की चर्चा

यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के ओएसडी व निवेश सेल प्रभारी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि जिस हिसाब से यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश हो रहा है, आने वाले समय में निवेश के साथ रोजगार का भी बड़ा केंद्र बनेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.