February 6, 2023, 1:59 am

UP Electricity Bill: उत्तर प्रदेश में महंगा होगा बिजली कनेक्शन ? जानें कितना बढ़ सकता है आपके घर का बिल

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 19, 2023

UP Electricity Bill: उत्तर प्रदेश में महंगा होगा बिजली कनेक्शन ? जानें कितना बढ़ सकता है आपके घर का बिल

UP Electricity Bill: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Electricity Bill) से बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खबर आ रही है. यहां बिजली उपभोक्ताओं (electricity consumers) को एक और झटका लग सकता है. बिजली के रेट्स बढ़ाने का प्रस्ताव तो पहले ही विद्युत नियामक आयोग (Electricity Regulatory Commission) को बिजली कंपनियों की ओर से दिया जा चुका है. इसके बाद नया बिजली कनेक्शन (Power Connection) भी महंगा होने जा रहा है. बिजली कनेक्शन 20% तक महंगा करने की तैयारी हो रही है. पावर कारपोरेशन (Power Corporation) ने विद्युत नियामक आयोग में इस मामले में प्रस्ताव दिया है. 25 जनवरी को कमेटी की बैठक होने वाली है. जिसमें इस पर चर्चा होगी.

बिजली कनेक्शन होगा महंगा ?

यूपी में बिजली बिल (Power Bill) में 23 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव पहले ही दिया गया है. इससे बिजली उपभोक्ताओं को झटका लगने वाला है. 50 पैसे से 1.25 रुपये प्रति यूनिट की बिजली के रेट बढ़ सकते हैं. बिजली उपभोक्ता और कामर्शियल पावर कंज्यूमर के लिए ये मुश्किल भरा होगा. बिजली कंपनियां राज्य विद्युत नियामक आयोग को बढ़ोतरी का प्रस्ताव दे चुकी हैं. 25 जनवरी को इस पर भी मुहर लग सकती है. बिजली दरों (Power Tariff) में बढ़ोतरी हुई तो ग्राहकों को डबल झटका लगेगा.

ये भी पढ़ें-

Yamuna Authority: यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार! देश-विदेश की कंपनियां कर रही निवेश

बिजली कंपनियां एआरआर (ARR) के साथ बिजली के रेट (Electricity Rate) बढ़ाने का प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को दे चुकी हैं. जबकि उपभोक्ता एसोसिएशन का कहना है कि बिजली उपभोक्ताओं के बकाया 25,133 करोड़ रुपये जोड़ लिया जाए तो सात प्रतिशत तक बिजली के रेट को कम किया जा सकता है. लेकिन बिजली कंपनियां उदय (UDAY) के बजाय आरडीएसएस में प्रस्तावित ज्यादा लाइन नुकसान (Power Loss) के आधार पर रेट तय कराने की कोशिश में हैं.

अब देखना होगा कि बिजली के रेट कितने ज्यादा बढ़ते है. साथ ही पावर कनेक्शन का रेट कितना ज्यादा होगा. उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (UPERC) की दरें सर्दियों में बढ़ी तो झटका लग सकता है.

ये भी पढ़ें-

UP Industry Trade Board Meeting: उप्र उद्योग व्यापार मंडल की बैठक संपन्न, इन मुद्दों को लेकर की चर्चा

इस वजह से बढ़ने जा रहे है बिजली के रेट

यूपी के बिजली उपभोक्ताओं को जोर का झटका देने की तैयारी बिजली कंपनियां कर रही हैं. उत्तर प्रदेश में कंपनियां 23 प्रतिशत तक बिजली की दरें बढ़ा सकती हैं. बिजली कंपनियों ने उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत नियामक आयोग में वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक राजस्व आवश्यकता (annual revenue requirement) दाखिल किया है. इसके साथ ही लाइन हानियां और घाटे को दिखाते हुए बिजली कंपनियों ने बिजली दरों में 18 से 23 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रस्ताव दाखिल किया है. आयोग से अगर बढ़ोतरी का प्रस्ताव मान लिया तो घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली दरें 23 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी. एआरआर में सलाना खर्च के रूप में 92,547 करोड़ रुपए अनुमोदित करने का प्रस्ताव है. इस पर फैसला लेना सरकार का काम है.

नोएडा बिजली पावर कंपनी के रेट के आधार पर बिजली का मौजूदा रेट

किलोवाट/माह-      दरें प्रस्तावित-     पुरानी (रुपये/यूनिट) 
150 किलोवाट          5.50 रुपये              6.00
151-300                 6 रुपये                    6.78 रुपये
301-500                 6.50रुपये               7.34 रुपये
500                         6.50 रुपये               7.43 रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published.