May 8, 2024, 3:36 am

Noida authority: रेड लाइट पर भीख नहीं मांगेंगे बच्चे और बुजुर्ग, नोएडा अथॉरिटी ने उठाया बड़ा कदम

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday August 26, 2023

Noida authority: रेड लाइट पर भीख नहीं मांगेंगे बच्चे और बुजुर्ग, नोएडा अथॉरिटी ने उठाया बड़ा कदम

Noida authority: नोएडा प्राधिकरण गरीब बच्चों को लेकर एक पहल करने जा रहा है. जी हां, आपने रेड लाइट्स (लाल बत्ती) पर बच्चों और बुजुर्गों को भीख मांगते हुए जरूर देखा होगा. अब नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने सड़कों और रेड लाइट पर भीख मांगने वाले बच्चों के लिए बेहतरीन पहल की है. इन बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर प्राधिकरण की कोशिश है कि रेड लाइट पर भीख मांगने की प्रवृत्ति पूरी तरह खत्म की जाए. दरअसल, नोएडा प्राधिकरण शहर के रेड लाइट पर भीख मांगने, सामान बेचने, और निर्माण साइटों पर काम करने वाले बच्चों को लेकर एक योजना पर काम कर रहा है. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने बच्चों के लिए काम करने वाले कई एनजीओ के साथ बैठक की और ऐसे बच्चों के लिए भोजन और शिक्षा की अच्छी व्यवस्था पर सुझाव मांगे.

क्या है पूरा मामला ?

नोएडा प्राधिकरण शहर के रेड लाइट पर भीख मांगने, सामान बेचने, और निर्माण साइटों पर काम करने वाले बच्चों को लेकर एक योजना पर काम कर रहा है. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने बच्चों के लिए काम करने वाले कई एनजीओ के साथ बैठक की और ऐसे बच्चों के लिए भोजन और शिक्षा की अच्छी व्यवस्था पर सुझाव मांगे.

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने कहा है कि रेड लाइट पर भीख मांगने वाले बच्चों का एक सर्वे किया जाए, ताकि उनकी संख्या का पता लगाया जा सके. वहीं निर्माण साइटों पर काम करने वाले बच्चों का भी सर्वे करवाया जाए. बच्चों का डेटा इकट्ठा कर शिक्षा और अन्य सुविधाओं के लिए संस्था का चयन कर व्यवस्था की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

Gurugram lift news: इस सोसायटी में फिर से अटकी लिफ्ट, फंसी रही बुजुर्ग महिला

वहीं, इस काम में प्राधिकरण के सीईओ ने पुलिस से भी मदद मांगी है. माना जा रहा है कि रेड लाइट पर बच्चों से माफियाओं द्वारा जबरदस्ती भीख मंगवाया जाता है. ऐसे में प्राधिकरण पुलिस के मदद से ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगी, ताकि भीख मांगने की प्रवृत्ति पर रोक लगाई जा सके. गरीब बच्चों के लिए अलग-अलग इलाकों में प्राधिकरण के द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के जरिए इंडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटी, लाइब्रेरी और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने पर भी विचार चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.