May 4, 2024, 3:10 am

Noida Metro News: खुशखबरी, लोकसभा चुनाव के बाद इन दो रूटों पर चलेगी मेट्रो…सफर होगा आसान

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 23, 2024

Noida Metro News: खुशखबरी, लोकसभा चुनाव के बाद इन दो रूटों पर चलेगी मेट्रो…सफर होगा आसान

Noida Metro News: नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। लोकसभा चुनाव के बाद सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट और सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो चलाने की योजना बनाई गई है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) ने इन मेट्रो लाइन की डीपीआर को मंजूरी के लिए यूपी सरकार के पास भेज रखा है। आचार संहिता खत्म होने के बाद इन दो मेट्रो प्रोजेक्टों पर काम शुरू हो जाएगा।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (Noida Metro News) शहर में विकास की बात की जाए तो इस शहर को जापान और सिंगापूर जैसा बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। वहीं, नोएडा में दो मेट्रो है एक दिल्ली से नोएडा तक आती है। दूसरी मेट्रो नोएडा को ग्रेटर नोएडा तक जोड़ती है। अब सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट और सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो चलनी है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) ने इन मेट्रो लाइन की डीपीआर को मंजूरी के लिए यूपी सरकार के पास भेज रखा है। आचार संहिता खत्म होने के बाद इन दो मेट्रो प्रोजेक्टों को रफ्तार मिलेगी।

डीएमआरसी ने एनएमआरसी के साथ नया रूट तैयार किया

नोएडा से ग्रेनो के सफर को और आरामदायक बनाने के लिए आने वाले समय में दो लाइन पर मेट्रो चलनी प्रस्तावित हैं। सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट रूट को वर्ष 2019 में यूपी कैबिनेट से मंजूरी मिल गई थी। कुछ वजह से केंद्र सरकार से इसको अनुमति नहीं मिली। इसके बाद फिर से डीएमआरसी ने एनएमआरसी के साथ मिलकर नया रूट तैयार किया। इसके बाद इसकी डीपीआर तैयार की। करीब दो महीने पहले एनएमआरसी ने अपनी बोर्ड बैठक में डीपीआर को मंजूरी देकर यूपी सरकार के पास भेज दिया है। यूपी से मंजूरी होने के बाद इसको केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा।

एनएमआरसी ने पिछले साल दे दी थी मंजूरी

इसी तरह सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो चलनी है। इसकी डीपीआर को भी एनएमआरसी ने पिछले साल मंजूरी दे दी थी और जिसके बाद इसको यूपी सरकार के पास भेजा। एनएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगी हुई है। चार जून के बाद यूपी सरकार से समन्यवय कर इसको मंजूरी दिलाने की प्रक्रिया की जाएगी, ताकि लोगों को जल्द से जल्द इन रूट पर मेट्रो का फायदा मिल सके। प्राथमिकता के आधार पर सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट रूट पर मेट्रो चलाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें…

Hanuman Jayanti Traffic Advisory: इन रास्तों पर लग सकता है जाम, बाहर जाने से पहले पढ़ें ट्रैफिक एडवाइजरी

पूरे शहर को मिलेगी कनेक्टिविटी

एक्वा लाइन के अंतर्गत अभी नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक मेट्रो चल रही है। इस लाइन पर 21 स्टेशन हैं। अब एक्वा लाइन का विस्तार किया जाएगा। इस रूट को आगे बढ़ाते हुए ही सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट और सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो चलाई जानी है। इन दोनों रूट पर मेट्रो चलने से एक्वा लाइन नोएडा के चारों ओर चलने लगेगी। ऐसे में नोएडा से ग्रेटर नोएडा और दिल्ली आने-जाने में लोगों को कम समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.