December 9, 2022, 1:09 am

Netflix Free Password Sharing: Netflix के यूजर्स को बड़ा झटका! अब FRIENDS को पासवर्ड शेयर करने पर चुकाने होंगे ज्यादा पैसे!

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday July 20, 2022

Netflix Free Password Sharing: Netflix के यूजर्स को बड़ा झटका! अब FRIENDS को पासवर्ड शेयर करने पर चुकाने होंगे ज्यादा पैसे!

Netflix Free Password Sharing: दुनिया भर में नेटफ्लिक्स (Netflix) के करोड़ों यूजर्स है. नेटफ्लिक्स यूजर्स के लिए एक बूरी खबर है. Netflix ने अपने यूजर्स को बड़ा झटका दे दिया है. हमारे पास पैसे न हो और हम हर महीने नेटफ्लिक्स (Netflix) में मूवी और सीरीज देखने के शौकीन हो. तब हम अपने दोस्तों से पासवर्ड शेयर कर लेते हैं और अपने ही घर में बैठे-बैठे मूवी और सीरीज देख लेते है. लेकिन अब आप ऐसा नहीं कर सकेंगे. क्योंकि नेटफ्लिक्स (Netflix) ने फ्री पासवर्ड शेयरिंग ना कर सकें इसके लिए नया तरीका ढूंढ़ निकाला है. 

क्या है मामला?

आपको बता दें कि, नेटफ्लिक्स (Netflix) के करोड़ों यूजर्स है. वहीं हम देखते हैं कि नेटफ्लिक्स रिचार्ज करने के बाद कई लोग फ्री पासवर्ड शेयरिंग करते है और मूवी और सीरीज देखते है. जिसपर नेटफ्लिक्स ने कार्रवाई करते हुए नया तरीका ढूंढ़ निकाला है. जी हां Netflix ने फ्री पासवर्ड शेयरिंग (Netflix Free Password Sharing) पर नकेल कसने के लिए अब नया तरीका ढूंढ़ निकाला है. कंपनी ने हाल ही में चिली, कोस्टा रिका और पेरू में रह रहे यूजर्स के लिए एक नया विकल्प ‘add extra member’ जोड़ा है. इस नये नियम के आने के बाद अब यूजर्स अगर अपना नेटफ्लिक्स पासवर्ड घर से बाहर के लोगों के साथ साझा करता है तो उसे इसके लिए भुगतान करना होगा. हालांकि यह नियम फिलहाल भारत में लागू नहीं है. वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अब कुछ और इलाकों में इसी तरह की ‘add a home’ सुविधा की घोषणा की है.

क्या यह भारत में हुआ लागू?

जी नहीं, यह फिलहाल अभी भारत में लागू नहीं हुआ है.  Netflix अर्जेंटीना, डोमिनिकन गणराज्य, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला और होंडुरास सहित देशों में ‘add a home’ विकल्प का परीक्षण शुरू करने वाला है. Netflix ने अभी तक भारत में यूजर्स से शुल्क लेने या अपने घरों के बाहर पासवर्ड साझा करने के बारे में कोई बात नहीं की है. लेकिन आने वाले समय में Netflix भारत के लिए भी यह नियम लागू कर सकती है.

क्या पहले ही Netflix ने इसकी दें दी थी चेतावनी?

इससे पहले भी Netflix ने इशारों में यह बताया था कि पासवर्ड शेयर करने वालों को ज्यादा शुल्क देना पड़ सकता है और कंपनी यह नियम कई देशों में शुरू भी कर चुकी है. ऐसे में यह उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले कुछ समय में कंपनी भारत में भी ‘add a home’ की शुरुआत कर देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.