February 6, 2023, 1:59 am

Film Pathaan: ‘पठान’ को लेकर खौफ में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन, गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी से सिनेमाघरों की सुरक्षा की मांग की

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 20, 2023

Film Pathaan: ‘पठान’ को लेकर खौफ में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन, गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी से सिनेमाघरों की सुरक्षा की मांग की

Film Pathaan: किंग खान के फैंस ‘पठान’ मूवी (Film Pathan) की रिलीज को लेकर बेताब हैं. फैंस 25 जनवरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बड़े पर्दे पर शाहरुख खान, चार साल बाद वापसी कर कर रहे हैं. ऐसे में उनके फैंस के लिए यह दिन किसी त्योहार से कम नहीं होने वाला है. लेकिन मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन (Multiplex Association) थोड़ा घबराया हुआ है. वह इसलिए, क्योंकि फिल्म को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. इसी को देखते हुए गुजरात के मल्टीप्लेक्स मालिक ने गुरुवार को गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी (Harsh Shanghvi)से मुलाकात की और सिनेमाघरों की सुरक्षा की मांग की.

जैसे-जैसे शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की बहुचर्चित फिल्म ‘पठान’ की रिलीज डेट करीब आ रही है देश भर के मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघर मालिकों के धड़कनें तेज होती जा रही हैं. सिनेमाघर मालिक डरे हुए हैं की कही पठान के प्रदर्शन के दिन बजरंग दल या अन्य हिन्दू संगठन बवाल न करे. उनको अपने सिनेमाघरों की सुरक्षा की भी चिंता है. इसी को देखते हुए गुजरात के मल्टीप्लेक्स मालिक ने गुरुवार को गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी (Harsh Shanghvi)से मुलाकात की और सिनेमाघरों की सुरक्षा की मांग की.

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ गुजरात (Multiplex Association of Gujarat) के अध्यक्ष मनुभाई पटेल ने कहा कि बैठक के दौरान मंत्री ने फिल्म की रिलीज को लेकर सिनेमा प्रदर्शकों को धमकी देने वाले ग्रुपों से मल्टीप्लेक्स थिएटरों की सुरक्षा को लेकर अपने प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया है.

सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश

अहमदाबाद स्थित वाइड एंगल मल्टीप्लेक्स (wide angle multiplex) के महाप्रबंधक नीरज आहूजा प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे. उन्होंने कहा कि सांघवी ने पुलिस को फिल्म दिखाने वाले मल्टीप्लेक्सों को पूरी सुरक्षा देने और विरोध करने और हंगामा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं.

पहले भी भेज चुके हैं एक पत्र

संघवी को पहले भेजे गए एक पत्र में, एसोसिएशन ने कहा कि फिल्म के बारे में आपत्ति या आपत्ति रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सही मंच या तो आधिकारिक अधिकारियों, भारत सरकार या अदालतों से संपर्क करना होगा, क्योंकि फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा मंजूरी दे दी गई है. पत्र में कहा गया है कि कई समूह हैं जो “अपनी समझ और एजेंडे के आधार पर सिनेमा प्रदर्शकों को अवैध रूप से निशाना बना रहे हैं.

बजरंग दल अपने फैसले पर टिका है

एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने फिल्म की रिलीज से एक हफ्ते पहले गांधीनगर में संघवी से मुलाकात की और विभिन्न समूहों से उन्हें मिली धमकियों पर चिंता जताई, जिन्होंने उन्हें फिल्म की स्क्रीनिंग के खिलाफ चेतावनी दी है. इस बीच, बजरंग दल ने कहा कि वह फिल्म को गुजरात के सिनेमाघरों में प्रदर्शित नहीं होने देने के अपने फैसले पर अडिग है क्योंकि फिल्म का एक गाना हिंदू धर्म का ‘अपमान’ करता है.

विरोध की ये है वजह

बता दें कि, शाहरुख खान और उनकी फिल्म ‘पठान’ को ‘बेशर्म रंग’ गाने में दीपिका पादुकोण को भगवा बिकनी में दिखाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. मनुभाई पटेल ने कहा कि गृह मंत्री ने ‘पठान’ की रिलीज के खिलाफ सिनेमा प्रदर्शकों को धमकी देने वाले लोगों से सिनेमाघरों को सुरक्षा का आश्वासन दिया. गुजरात में 50 से अधिक मल्टीप्लेक्स हैं और फिल्म लगभग सभी में 25 जनवरी को रिलीज होगी.

ये भी पढ़ें-

Chhattisgarh crime: 7 महीने की गर्भवती बहू से रेप की कोशिश, विरोध करने पर जान से मार डाला

बॉलीवुड में फैशन है हिंदू धर्म का अपमान

बजरंग दल के उत्तर गुजरात अध्यक्ष ज्वलित मेहता ने कहा कि फिल्म के एक गाने में “बेशर्म” शब्द का इस्तेमाल हिंदू समुदाय का “अपमान” है. हिंदू समुदाय ने गीत (बेशरम रंग) पर अपना गुस्सा व्यक्त किया है. बॉलीवुड में हिंदू धर्म का अपमान करके फिल्मों को बढ़ावा देना एक फैशन बन गया है. इसलिए इस बार बजरंग दल किसी को क्षमा नहीं करेगा और किसी को भी रिलीज नहीं करने देगा. उन्होंने एक वीडियो बयान में कहा कि इसके अलावा, फिल्म में कम कपड़े पहने नायिका को देखकर पुरुषों के बीच जो विकृति पैदा हुई है, वह स्कूल जाने वाली लड़कियों और अकेले रहने और पढ़ाई के लिए बाहर जाने वालों को प्रभावित करेगी.

हिंदू ही नहीं मुस्लिम संगठन भी नाराज

पिछले महीने खान और पादुकोण के सॉन्ग ‘बेशरम रंग’ की रिलीज के तुरंत बाद फिल्म विवादों में घिर गई. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने तब गाने में दीपिका पादुकोण की पोशाक पर आपत्ति जताई थी और सुधार के लिए कहा था. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रवक्ता विनोद बंसल ने भी भगवा बिकिनी और बेशरम रंग गीत के कुछ सीन पर आपत्ति जताई थी और तत्काल सुधार की मांग की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.