November 29, 2022, 7:54 am

लखनऊ: पिटबुल के हमले में महिला की मौत के बाद नगर निगम ने जारी की एडवाइजरी, दी सलाह

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday July 14, 2022

लखनऊ: पिटबुल के हमले में महिला की मौत के बाद नगर निगम ने जारी की एडवाइजरी, दी सलाह

Lucknow  municipal corporation advisory on breed dogs:  यूपी के लखनऊ में पिटबुल (pitbull dog) के हमले में महिला की मौत के बाद नगर निगम प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है. लखनऊ नगर निगम (Lucknow Municipal Corporation) ने डॉग की खतरनाक ब्रीड जैसे अमेरिकन फुटबॉल, रॉटविलर, साइबेरियन हस्की, डाबरमैन, पिक्चर बॉक्सर, पिटबुल को पालने से बचने की अपील की है. साथ ही लाइसेंस न लेने पर जुर्माना लगाने का ऐलान किया.

फिलहाल, बंगाली टोला की 80 वर्षीय सुशीला त्रिपाठी पर पिटबुल ने मंगलवार सुबह हमला किया था, जिसमें उनकी दर्दनाक मौत हो गई थी. इस मामले में नगर निगम ने डॉग लाइसेंस की छानबीन शुरू की है, जिसमें अभी तक लाइसेंस नहीं मिल पाया है. ऐसे में पिटबुल को जब्त करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें: पालतू कुत्ते ने ली मालकिन की जान, छत पर टहलाने के दौरान किया हमला

लखनऊ नगर निगम के आयुक्त इंद्रजीत ने एक एडवाइजरी जारी की है. उन्होंने खतरनाक डॉग ब्रीड को पालने से बचने की अपील की है और फ्रेंडली छोटी ब्रीड पालने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि कुत्ते के स्वभाव पर ध्यान रखना, अगर कोई बदलाव दिखे तो तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित कुत्तों को पालना चाहिए, उनके खानपान की पूरी व्यवस्था की जानी चाहिए, खाते समय छेड़खानी न करें और मांसाहार भोजन देने से बचना चाहिए. लखनऊ नगर निगम ने डॉग लाइसेंस न लेने वालों पर 5000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान रखा है.

कैसे ले डॉग लाइसेंस? लखनऊ में लाइसेंस लेने के लिए नगर निगम में काउंटर ओपन किया गया है, जिसमें वैक्सीनेशंस करवाने के बाद एक चार्ज देना पड़ता है, इसके बाद लाइसेंस मिल जाता है. लखनऊ में अभी तक 4824 डॉग लाइसेंस दिए गए हैं, जिससे 17 लाख रुपये का रिवेन्यू आया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.