February 6, 2023, 3:12 am

lpg cylinder prices: नए साल में LPG सिलेंडर सस्ता होगा या महंगा, यहा करें चेक

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 23, 2022

lpg cylinder prices: नए साल में LPG सिलेंडर सस्ता होगा या महंगा, यहा करें चेक

lpg cylinder prices: एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (lpg cylinder prices) में कभी बढ़ोतरी तो कभी कमी आती रहती है. लेकिन लंबे वक्त से महंगे एलपीजी सिलेंडर की मार सह रहे लोगों को नए साल में बड़ी राहत मिल सकती है. इस साल जुलाई के बाद से अब तक मार्केट में कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में 30 प्रतिशत तक की कमी आ चुकी है. जबकि एलपीजी सिलेंडर के दाम तब से अब तक 1056 रुपये पर ही बने हुए हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल में एलपीजी के दामों (LPG Price) में सरकार बड़ी छूट देने का ऐलान कर सकती है.

जुलाई 2022 के बाद से दामों में नहीं हुआ बदलाव

बता दें कि, भारत में अपनी जरूरत के अनुसार तेल-गैस का पर्याप्त उत्पादन (substantial production of oil and gas) नहीं होता. ऐसे में उसे सप्लाई के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता है. इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के दामों में उतार-चढ़ाव से भारत में भी तेल और गैस के दाम ऊपर-नीचे होते रहते हैं. सरकार ने तेल-गैस के दाम तय करने का अधिकार सरकारी कंपनियों (Oil Marketing Companies) को दे रखा है. इन कंपनियों ने 6 जुलाई 2022 के बाद से एलपीजी के दामों (LPG Price) में अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है. जबकि इसी समय में अब तक इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल-गैस (Crude Oil) के दाम 30 प्रतिशत तक गिर चुके हैं. यानी कंपनियां काफी सस्ते में तेल-गैस खरीदकर लोगों को महंगे दामों में बेच रही हैं.

इंटरनेशनल मार्केट में अक्टूबर 2022 में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम 85 डॉलर प्रति बैरल हुआ करते थे. उस दौरान भारत में एलपीपीजी सिलेंडर 899 रुपये में मिल रहा था. उसके बाद से सरकार अब तक इस दाम में करीब 150 रुपये की बढ़ोतरी कर चुकी है. जबकि इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम अब घटकर 83 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुके हैं. यानी कि तेल के दाम अक्टूबर 2021 से भी कम हो चुके हैं. इस हिसाब से माना जा रहा है कि सरकार नए साल में एलपीजी सिलेंडरों पर 150 रुपये तक की कमी(LPG Price)  का ऐलान कर सकती है.

ये भी पढ़ें-

Delhi Schools Closed: दिल्ली में 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, केजरीवाल सरकार ने की विंटर वेकेशन की घोषणा

वहीं, राजस्थान में अगले साल असेंबली के चुनाव (assembly elections) होने वाले हैं. इसे देखते हुए गहलोत सरकार ने बड़ा दांव खेला है. सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि राजस्थान में 1 अप्रैल 2023 से लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपये (LPG Price) में मिलेंगा. जबकि जयपुर में इस वक्त एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1056 रुपये चल रही है. यानी गहलोत सरकार लोगों को अगले साल आधे से भी कम दाम में एलपीजी सिलेंडर देंगी.

राजस्थान सरकार के इस दांव से भी केंद्र सरकार पर एलपीजी की कीमतें घटाने का दबाव बढ़ गया है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इस संबंध में घोषणा हो सकती है. फिलहाल मुंबई में 1052.50 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये, दिल्ली में 1053, पटना में 1151, लखनऊ में 1090 रुपये और चेन्नई में 1068 रुपये का गैस सिलेंडर मिल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.