February 6, 2023, 2:06 am

Delhi Schools Closed: दिल्ली में 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, केजरीवाल सरकार ने की विंटर वेकेशन की घोषणा

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 23, 2022

Delhi Schools Closed: दिल्ली में 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, केजरीवाल सरकार ने की विंटर वेकेशन की घोषणा

Delhi Schools Closed: सर्दियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में अब बहुत ठंड होने लगी है. दिल्‍ली में सर्दी और कोहरे को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (directorate of education) ने विंटर वेकेशन के रूप में 1 से 15 जनवरी तक सरकारी स्‍कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है.

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने आदेश दिया है कि शिक्षा निदेशालय के तहत सभी सरकारी स्कूल 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन के दौरान बंद रहेंगे. नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी 2023 तक रेमेडियल क्लास आयोजित (remedial class)की जाएगी. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने यह निर्देश दिया है कि सभी स्कूल एक जनवरी से बंद रहेंगे.

इसके अलावा 9वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए 2 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक रेमेडियल क्लास का आयोजन किया जाएगा. इससे बच्चों की बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं रुकेगी और उनकी पढ़ाई लगातार जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें-

Uttar Pradesh news: पेंसिल के छिलके से बच्ची की मौत, ऐसे हुआ हादसा

बता दें कि, दिल्ली सरकार ने जनवरी 2023 में स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक विंटर वेकेशन की घोषित किया की है. वैसे वेकेशन नर्सरी से पांचवीं तक की क्लास के लिए था. उस दौरान शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया था कि अब तक पढ़ाए गए कोर्स को विंटर वेकेशन के दौरान असाइनमेंट के रूप में दिए गया है.

बुधवार को केजरीवाल सरकार ने की थी ये घोषणा

इससे पहले बुधवार को केजरीवाल सरकार ने बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए स्कूलों में अल्पाहार अवकाश शुरू करने और माता-पिता के लिए परामर्श सत्र आयोजित करने का फैसला किया था. दिल्ली शिक्षा निदेशालय के परिपत्र के अनुसार स्कूलों को समय-सारिणी में 10 मिनट का अल्पाहार अवकाश शामिल करने का निर्देश दिया गया है. उसके अनुसार यह अवकाश भोजनावकाश से ढाई घंटे पहले होना चाहिए. स्कूलों से अल्पाहार के लिए साप्ताहिक चार्ट तैयार करने को कहा गया है और उसमें हर दिन मौसम के फल, अंकुरित अनाज, भूने चने, मूंगफली आदि में से कोई तीन विकल्प देने को कहा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.