December 9, 2022, 1:08 am

नोएडा के वोडा शिवमंदिर में भगवान कुबेर ने किया था तप, जानें यहां पूजा करने का महत्व

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday July 14, 2022

नोएडा के वोडा शिवमंदिर में भगवान कुबेर ने किया था तप, जानें यहां पूजा करने का महत्व
Lord Kuber did penance in Voda Shiv temple: धन की जरूरत किसे नहीं होती? सब लोग चाहते हैं कि उनके पास धन दौलत हो ताकि उनका जीवन सुखमय बीते. इन कामनाओं को पूरा करने के लिए लोग भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं.आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही एक देवस्थान के बारे में जहां खुद भगवान कुबेर ने तपस्या की थी. आज भी श्रद्धालु यहां धन की प्राप्ति के लिए पूजा (Noida Temple)  करने आते हैं.

नोएडा शहर के बीचों-बीच सेक्टर 100 में वोडा महादेव मंदिर (Voda Shiv temple) स्थित है. यहां पर भगवान शिव के साथ माता काली, नवग्रह, हनुमान की भी पूजा की जाती है. बताया जाता है कि यह मंदिर द्वापर और त्रेता काल से ही मौजूद है. इस मंदिर का निर्माण माता मंसा के पुत्र भगवान वोडा ने किया था. तबसे इस मंदिर का नाम वोडा महादेव मंदिर पड़ गया. महंत जयराम भारती बताते हैं कि यह मंदिर रावण के पिता विशेश्रवा की तपोस्थली था, यहीं पर उनके पुत्र कुबेर ने देवतत्व की प्राप्ति की थी.

जनश्रुति के आधार पर लोग बताते हैं कि धन की इच्छा रखने वाले लोगों की सभी मनोकामनाएं (Wish Temple) यहां पूर्ण होती हैं.महंत बताते हैं कि यह मंदिर रोज सुबह 4 बजे से 12 बजे तक और शाम को 3 बजे से शाम को 7 बजे तक दर्शन के लिए खुला रहता है.दोनों वक्त भव्य आरती कर प्रसाद बांटा जाता है.

पढ़ें: नोएडा में कांवड़ यात्रा के चलते होगा ट्रैफिक डायवर्जन, घर से निकलने से पहले लोग जान ले प्लान, इस तारीख से होगा लागू

उत्तर मुखी वोडा महादेव मंदिर में बड़ी संख्या में कांवड़िए महादेव का जलाभिषेक करते हैं.पूरे श्रावण मास शिव भक्तों का इस मंदिर में तांता लगा रहता है.क्षेत्रीय निवासी सचिन बताते हैं कि बचपन से ही हम इस मंदिर के बारे में सुन रहे हैं.मान्यता है कि धन की प्राप्ति के लिए लोग मन्नत मांगने आते हैं.यहां जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा से पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं.

कैसे पहुंचे मंदिर:सेक्टर 104 के सड़क किनारे यह मंदिर स्थित है. नजदीकी मेट्रो स्टेशन यहां से नोएडा सिटी सेंटर पड़ता है. वहां से ऑटो आपको मंदिर के पास छोड़ देगा जो 20 रुपये तक किराया लेगा. अगर आप निजी वाहन से जाते हैं तो आपको सड़क किनारे ही यह स्थान दिख जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.