December 9, 2022, 2:30 am

नोएडा में कांवड़ यात्रा के चलते होगा ट्रैफिक डायवर्जन, घर से निकलने से पहले लोग जान ले प्लान, इस तारीख से होगा लागू

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday July 14, 2022

नोएडा में कांवड़ यात्रा के चलते होगा ट्रैफिक डायवर्जन, घर से निकलने से पहले लोग जान ले प्लान, इस तारीख से होगा लागू

Traffic diversion will happen in Noida due to Kanwar Yatra: कोरोना लॉकडाउन (lockdown) के चलते 2 साल तक बंद रही कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) आज से शुरू हो रही है. यात्रा को लेकर ट्रैफिक प्लान पर खासा जोर दिया जा रहा है. नोएडा में भी कई जगह कट बंद करने और ट्रैफिक डायवर्जन (Traffic Diversion) का प्लान तैयार किया गया है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) की मानें तो 17 जुलाई से नया ट्रैफिक प्लान लागू हो जाएगा. प्लान को लागू कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस की तीन-तीन शिफ्ट में डयूटी लगाई जाएगी. ओखला बैराज पर खासतौर से एक लेन को सामान्य ट्रैफिक के लिए पूरी तरह से बंद कर सिर्फ कांवड़ यात्रा के लिए खोला जाएगा. गौरतलब रहे गंगाजल (Gangajal) लेकर आने वाले कांवड़िए चिल्ला बॉर्डर से नोएडा में दाखिल होते हैं.

यहां कट रहेंगे बंद:

  • डीएनडी से चिल्ला बॉर्डर की ओर आने पर डीएनडी गेट.
  • सेक्टर-14ए बैरक कट.
  • सेक्टर-59 कट.
  • मॉडल टाऊन गोलचक्कर से सेक्टर-62.
  • इंदिरापुरम की ओर जाने वाला कट.
  • छिजारसी कट.
  • बहलोलपुर कट और यू-टर्न.
  • भाईपुर रबूपुरा ग्रेटर नोएडा, शिव मंदिर सेक्टर-दो नोएडा, सनातन धर्म मंदिर सेक्टर-19, शिव मंदिर सेक्टर-22 पर रहेगा कांवड़ियों का जमावड़ा.

बदरपुर दिल्ली से ओखला बैराज के रास्ते गाजियाबाद, बुलंदशहर, मुरादाबाद की ओर जाने वाले भारी वाहनों को नोएडा एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की ओर डायवर्ट किया जाएगा. डीएनडी फ्लाईवे से ओखला बैराज के रास्ते गाजियाबाद, बुलंदशहर, मुरादाबाद की ओर जाने वाले भारी वाहनों को नोएडा एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की ओर डायवर्ट किया जाएगा. चिल्ला बॉर्डर से गाजियाबाद, बुलंदशहर, मुरादाबाद की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को नोएडा एक्सप्रेसवे होकर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उपयोग करना होगा.

पढ़ें: ईशान खट्टर के बाद अब इस अभिनेता पर आया अनन्या पांडे का दिल, जानिए कौन है वो?

कांवड़ यात्रा के लिए बन रहे ट्रैफिक प्लान के मुताबिक कांवड़ यात्रा चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा में दाखिल होती है. यहां से होते हुए यात्रा महामाया फ्लाई ओवर के रास्ते कालिंदी कुंज पहुंचती है. यहां से दिल्ली में दाखिल होते हुए आगे के रास्ते पर बढ़ जाती है. चिल्ला रेगुलेटर से शनि मंदिर कट से लेकर कालिंदी कुंज तक के लिए नोएडा पुलिस ने ओखला बैराज की एक लेन को पूरी तरह से आम वाहन चालकों के लिए बंद कर दिया है. इस एक लेन पर पर कांवड़ यात्रा और भंडारा कैंप लगाने वालों के वाहन ही आ-जा सकेंगे.

कांवड़ यात्रा के महामाया फ्लाई ओवर पहुंचने पर उसे ओखला पक्षी विहार के रास्ते ओखला बैराज होते हुए कालिंदी कुंज क्रॉसिंग से आगरा नहर के किनारे होकर आगे जाने का रास्ता दिया जाएगा. कालिंदी कुंज के पास बैरियर लगाकर एक लेन पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी. इस लेन का इस्तेमाल सिर्फ कांवड़ यात्रा के लिए ही किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.