May 5, 2024, 6:06 pm

गोद में लैपटॉप रखकर काम करना खतरनाक, मह‍िलाओं से ज्यादा पुरूषों को नुकसान…

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday June 3, 2022

गोद में लैपटॉप रखकर काम करना खतरनाक, मह‍िलाओं से ज्यादा पुरूषों को नुकसान…

Keeping Laptop On Lap Can Cause Infertility: कोरोना के चलते वर्क फ्रॉम होम कल्‍चर काफी बढ़ गया है. जिसकी वजह से अब लोग घंटों अपने लैपटॉप से चिपके हुए नजर आ रहे हैं. पर क्या आप जानते हैं लैपटॉप का घंटों इस्तेमाल आपकी र‍िप्रोडक्‍टिव हेल्‍थ (reproductive health) पर भी काफी बुरा असर डाल सकता है? दरअसल गोद में लैपटॉप रखकर काम करने से उससे न‍िकलने वाली हीट व्यक्ति की त्वचा और ट‍िशू को डैमेज करने के साथ इंफर्टिल‍िटी (infertility) की समस्‍या भी पैदा कर सकती है. विशेषज्ञों की मानें तो गोद में लैपटॉप रखकर काम करने से बचना चाहिए. इससे सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.

एक्सपर्ट्स की मानें तो लैपटॉप के अंदर कई डिवाइस होते हैं. इनमें एक हार्ड ड्राइव के नाम से जाना जाता है, इस डिवाइस से low frequency radiation निकलती है. साथ ही ब्लूटूथ कनेक्शन से भी रेडिएशन निकलती है. इससे सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे सिर में दर्द, नींद न आने की शिकायत, तनाव आदि की शिकायत हो सकती है. वहीं, वाई फाई कनेक्शन से पुरुषों की फर्टिलिटी पर प्रभाव पड़ता है. इसके लिए गोद में रखकर लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

पढ़ें: गाजियाबाद: ट्रांसपोर्ट कंपनी में लगी आग, फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां मौके पर पहुंची

लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करने के दौरान अपनी स्थिति यानी पोजीशन अवश्य चेंज करें. इससे कमर दर्द समेत आंखों की परेशानियों का खतरा कम रहता है. इसके अलावा, शरीर के अंगों पर भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है. वर्क फ्रॉम होम के दौरान लैपटॉप को टेबल पर रखकर इस्तेमाल करें. साथ ही उचित दूरी पर लैपटॉप को रखें. इससे रेडिएशन का खतरा नहीं रहता है.

लैपटॉप पर काम करते समय ज्यादा देर तक झुककर काम न करें, बल्कि दीवार का सहारा अवश्य लें. आप चाहे तो कुर्सी पर तकिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लैपटॉप पर काम करते समय उससे एक उच‍ित दूरी बनाकर काम करें, कोश‍िश करें क‍ि उसे टेबल पर रखकर ही आप काम करें.

कुछ लोग लैपटॉप का इस्‍तेमाल करते समय अपने पैरों को च‍िपकाकर बैठते हैं, ज‍िससे लैपटॉप की रेड‍िएशन सीधे उनके शरीर पर पड़ती है. ऐसा करने से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.