February 25, 2024, 8:21 am

Jobs In Haryana: हरियाणा में इन पदों पर होगी बंपर भर्ती, जानें पूरी खबर…

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 8, 2024

Jobs In Haryana: हरियाणा में इन पदों पर होगी बंपर भर्ती, जानें पूरी खबर…

Jobs In Haryana: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए देश भर की सभी राजनैतिक पार्टियां जोर शोर से लगी हुई हैं।सभी का एक ही मकसद है किसी तरह से जनता का विश्वास जीतना और उसका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना। इसी सिलसिले मे पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की स्टे हटते ही हरियाणा सरकार ने नौकरियों के परिणाम जारी कर लोकसभा चुनावों से पहले माहौल बनाने का खाका तैयार कर लिया है। युवाओं को सरकारी नौकरी मिलने की खुशी को भुनाने के लिए भाजपा-जजपा ने पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही इन नौकरियों के नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे।

क्या है पूरा मामला

खबर के अनुसार हरियाणा में (Jobs In Haryana) चार साल तक बेरोजगारी को लेकर घिरी हरियाणा सरकार ने चुनावी साल को देखते हुए ताबड़तोड़ तरीके से भर्तियां शुरू कर दी हैं। लंबित भर्तियों के परिणाम जारी किए जा रहे हैं और लगातार परीक्षाओं का शेड्यूल दिया जा रहा है। इसी सप्ताह हरियाणा सरकार 6 हजार सिपाहियों की भर्ती भी निकालने जा रही है। इनमें पांच हजार पुरुष और एक हजार महिला सिपाही शामिल होंगी। इसके अलावा, ग्रुप सी के परिणामों के बाद इसी माह के अंत तक ग्रुप-डी के 13,657 पदों को भरने के लिए भी पोर्टल खोला जाएगा। आयोग पहले ही ग्रुप-डी सीईटी का स्कोर जारी कर चुका है।

सिपाही की भर्ती पिछले एक साल से अटकी हुई थी। इसके लिए हरियाणा सरकार ने नियमों में संशोधन किया है और बाकायदा इसे कैबिनेट की मंजूरी दी है। अब डीजीपी कार्यालय ने 6 हजार सिपाहियों की भर्ती के हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग पत्र भेज दिया है। आयोग इन पदों के लिए विज्ञापन तैयार कर रहा है। संभावना है कि इसी सप्ताह पदों को विज्ञापित किया जाएगा। इस भर्ती में सीईटी पास अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे, साथ ही सरकार की ओर से अभ्यर्थियों को आयु में तीन साल की छूट दी गई है। आयोग पहले अभ्यर्थियों का पीएमटी, पीएसटी के बाद नॉलेज टेस्ट लेगा।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के खाली पदों पर होगी भर्ती

सरकार ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया तेज कर दी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में कुल 479 पोस्टें हैं। इनमें से 72 पोस्टें खाली हैं। हालांकि सरकार ने इनमें 245 पोस्टें एचकेआरएन से भरीं हैं। सरकार ने तय किया है कि अगले तीन महीने में इन सभी खाली पदों को भर दिया जाएगा। इनमें 54 पोस्टें असिस्टेंट इन्वायरमेंट इंजीनियर की हैं, जिन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसका पाठ्यक्रम भी रिलीज कर दिया गया है। इसके अलावा ग्रुप-ए के 64 में से 25 पद भी खाली, जिन्हें भरने की प्रक्रिया जारी है।

10 और 11 को एचसीएस की परीक्षा

हरियाणा लोक सेवा आयोग(एचपीएससी) द्वारा हरियाणा के विभिन्न जिलों में एचसीएस एंड एलाइड के 174 पदों के लिए 10 और 11 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। आयोग की ओर से परीक्षा के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

यह भी पढ़ें…

Noida News: इस सोसाइटी के कूड़ेदान में मिली नवजात बच्चे की लाश, मच गया हंगामा…

18 फरवरी से फिर शुरू होंगे एग्जाम्स

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग(एचएसएससी) ने ग्रुप-सी की शेष श्रेणियों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का शेड्यूल तैयार कर लिया है। संभावना है कि 18 फरवरी को ग्रुप नंबर 1, 2 और 49 का पेपर होगा। इसके बाद 20 फरवरी से रोजाना परीक्षाएं होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.