April 26, 2024, 9:22 pm

31 मार्च से पहले निपटाए ये जरूरी काम, नहीं तो पड़ सकता है भारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 29, 2022

31 मार्च से पहले निपटाए ये जरूरी काम, नहीं तो पड़ सकता है भारी
केवल 3 दिन बचे हैं उसके बाद कई कामों को टालना, आप पर भरी पड़ सकता है। फाइनेंशियल ईयर 2021-22 खत्म होने वाला है   ऐसे में जरूरी काम निपटा लें नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसे 10 कामों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको 31 मार्च तक पूरे करने जरूरी हैं।
1. आधार-पैन लिंक करें
पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। अगर आपने 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो यह इनएक्टिव हो जाएगा।
यह भी पढ़ें:-
2. लेट और रिवाइज्ड रिटर्न फाइल कर दें
इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च है। किसी वित्त वर्ष के लिए रिटर्न भरने का समय खत्म होने के बाद बिलेटेड रिटर्न फाइल किया जाता है। जिसकी वजह से आपको 10 हजार रुपए पेनाल्टी भी देनी पड़ सकती है।
3. स्टॉक्स और इक्विटी फंड्स से प्रॉफिट बुक करें
स्टॉक्स और इक्विटी ओरिएंटेड फंड्स पर 1 लाख रुपए से ज्यादा के लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन्स पर अब टैक्स लगता है। अगर आपको लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन हुआ है तो आपके लिए 1 लाख रुपए तक के फायदे पर टैक्स छूट का लाभ उठाने का यही आखिरी मौका है। इसलिए 31 मार्च से पहले इस हिसाब से प्रॉफिट बुक करें कि टैक्स छूट का लाभ मिल जाए।
4. बैंक और डीमैट अकाउंट की KYC
31 मार्च 2022 तक डीमैट और बैंक अकाउंट धारकों को KYC अपडेट करानी है। KYC से ग्राहकों को पैन कार्ड, पता जैसे आधार, पासपोर्ट आदि को अपडेट कराने के लिए बैंक कहता है। इसके साथ ही हालिया फोटोग्राफ और अन्य जानकारी भी मांगी जाती है। बात दें, अगर आपकी KYC अपडेट नहीं है तो आपका बैंक खाता बंद हो सकता है।
यह भी पढ़ें:-
5. इनकम टैक्स छूट पाने के लिए 
अगर आप इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 31 मार्च तक निवेश कर सकते है। इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्शन जैसे 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है।
6. PPF, NPS और सुकन्या अकाउंट में जमा कराए balance
अगर आपका पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट है, लेकिन इस साल अकाउंट में पैसे नहीं डाल पाए, तो अकाउंट एक्टिव रखने के लिए इनमें कुछ रकम तो जरूर डाल दें। नहीं तो दोबारा एक्टिव करवाने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ेगा।
7. छोटी सेविंग बैंक अकाउंट लिंक कराएं
डाकघर में छोटी सेविंग की स्कीम जैसे टाइम डिपॉजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या मंथली स्कीम चलाते हैं तो इन खातों को 31 मार्च तक बैंक के सेविंग अकाउंट या पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से जरूर जुड़वा लें। 1 अप्रैल से इन योजनाओं का पैसा सेविंग खाते में ही मिलेगा।
यह भी पढ़ें:-
8. पीएम किसान योजना के लिए e-kyc
जो भी किसान पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं, उन्हें 31 मार्च तक e-kyc कराना जरूरी है। 31 मार्च के बाद जिन किसानों ने पीएम किसान खाते में केवाईसी नहीं जुड़े होंगे उन्हें भारत सरकार से 2,000 रुपये नहीं मिल पाएंगे।
9. फॉर्म 12B जमा कर लें
अगर आपने 1 अप्रैल, 2021 के बाद नौकरी बदली है, वो 31 मार्च तक फॉर्म 12B नहीं जमा किया तो कंपनी ज्यादा TDS काट सकती है, जिसका नुकसान आपको ही होगा।
10. PMAY में करें अप्लाई
प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का फायदा 31 मार्च तक लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.