May 3, 2024, 1:40 pm

आप भी चाहते हैं लंबे बाल तो अपनाएं ये तरीके ।

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 29, 2022

आप भी चाहते हैं लंबे बाल तो अपनाएं ये तरीके ।

बाल इंसान की सुंदरता का एक अहम हिस्सा होते हैं, बालों को सही पोषण न मिलने से बाल झड़ने लगते हैं। रूखे और बेजान बालो का असर बालो की लंबाई पर भी होता है।

हर कोई चाहता है कि उनके बाल लंबे, मुलायम और घने हों। जिसके लिए कई बार लोग कई तरीके भी अपनाते हैं। जैसे की हेअर मसाज, हेयर स्पा और हेयर ट्रीटमेंट जिससे बालो को नुकसान भी होता है। वहीं कई लोग घरेलू उपाए अपना कर भी अपने बालों को लंबा और घना रखते हैं।

घरेलू नुस्खों के आलावा बाल लंबे करने का एक उपाए अच्छी जीवन शैली जीना भी है। जैसे योग, संतुलित आहार।

महिलाएं बाल लंबे न होने और बाल लंबे कैसे करें की समस्या से सबसे ज्यादा चिंतित रहती हैं।क्योंकि बाल ही हैं जो महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाते हैं। वैसे तो बालों का गिरना आम समस्या है क्योंकि नए बालों को आने के लिए पुराने बालों का गिरना स्वाभाविक है।

यह भी पढ़ें:-

काले होंठों से परेशान हैं तो इन तरीकों से होठ हो जाएंगे गुलाबी।

काले होंठों से परेशान हैं तो इन तरीकों से होठ हो जाएंगे गुलाबी।

 

 

तो आइए जानते है कुछ उपाए जो आपके बालों को जल्दी लंबा और घना करने में आपको मदद कर सकते हैं।

प्याज का रस
हेयर केयर के मामले में ये सबसे लोकप्रिय और इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। जिस पर सभी विश्वास जताते हैं। क्योंकि इसमें मौजूद सल्फर का तत्व बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाता है।
प्याज को अच्छे से पीस ले और उसका रस निकाल लीजिए। फिर प्याज़ के रस से 10 मिनट तक अपने बालों में मसाज करें और आधा घंटा अपने बालों में ऐसे ही लगे रहने दें। इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में दो बार करें।

दही और अंडा
दही में पाया जाने वाला एसिड बालों के रोमों को खोलकर जड़ों से मैल को निकालते हैं और अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, लोहा, सल्फर, फास्फोरस, जस्ता और सेलेनियम आदि से इससे बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल लंबे और चमकदार होते हैं।

अंडे लेकर उसमें 2 बड़े चम्मच दही मिला लें। अब इसे बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इस उपाय को ज़रुर आज़माएं।

आंवला
विटामिन सी से भरपूर आंवला फैटी एसिड से भरा होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।
आंवले के रस या पाउडर को नीबू के रस में मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं। आंवला बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और इसके उपयोग से बाल झड़ना कम हो जाते हैं और घने होने लगते हैं।

एलोवेरा
एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों में रूसी को कम करने और बालों में प्राकृतिक चमक लाने का काम करता है।
एलोवेरा जैल से हफ्ते में 2 बार मसाज करें। ये तरीका बालों को लंबा करने का एक अच्छा उपाय माना जाता है।

सेब का सिरका
ड्रैंड्रफ से बालों का विकास रुक जाता है और बाल झड़ने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सेब के सिरके का उपयोग कर सकते हैं।
बालों की लंबाई के हिसाब से सेब का सिरका 2 मग पानी में मिलाएं। शैंपू करने के बाद इस मिश्रण से बालों को धोएं।

जैतून का तेल
जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके अपने सिर पर अच्छे से हल्के हाथ से मसाज करें और 1-2 घंटे लगे रहने दें ।आप चाहें तो तेल रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं। सुबह किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें।

हेल्दी डाइट
स्वस्थ शरीर और बाल दोनों के लिए हेल्दी डाइट बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने लंबे बालों की कामना रखते हैं। तो दैनिक आहार में हेल्दी डाइट लें और बालों को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स लें।

तनाव मुक्त रहें
अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहती हैं तो तनाव मुक्त रहें। इसके लिए आप भरपूर नींद लें, योग करें और मैडिटेशन करें।

यह भी पढ़ें:-

इन तरीकों से थायराइड को करें छूमंतर, नहीं होगी परेशानी

Leave a Reply

Your email address will not be published.