April 27, 2024, 4:00 pm

High Folic Acid Symptoms: शरीर में फोलिक एसिड बढ़ने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, ऐसे करें बचाव

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday March 29, 2024

High Folic Acid Symptoms: शरीर में फोलिक एसिड बढ़ने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, ऐसे करें बचाव

High Folic Acid Symptoms: शरीर में सेहत के लिए विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। लेकिन जब इन्ही की अधिकता हो जाती है तो हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। आइए जानते हैं कि फोलिक एसिड अधिक होने पर शरीर में क्या लक्षण नजर आते हैं।

क्या है पूरा मामला

शरीर में एनर्जी के लिए विटामिन (High Folic Acid Symptoms) और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। अन्य विटामिन की तरह महिलाओं और पुरुषों को फोलिक एसिड की भी आवश्यकता होती है। फोलिक एसिड को फोलेट भी कहा जाता है। इसमें विटामिन बी9 भी पाया जाता है। गर्भधारण में परेशानी होने पर महिलाओं को फोलेट सप्लीमेंट के रूप में दिया जा सकता है। यह प्रेग्नेंसी में बर्थ डिफेक्ट को दूर करने में सहायक होता है। लेकिन, इसके अधिक मात्रा होन से शरीर में कई तरह की परेशानियां भी हो सकती है। एसेंट्रिक डाइट्स क्लीनिक की डायटिशियन शिवाली गुप्ता से जानते हैं कि शरीर में हाई फोलिक एसिड होने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याएं हो सकती है। साथ ही, जानते हैं इससे बचाव के उपाय।

हाई फोलेट एसिड में दिखाई दे सकते हैं ये लक्षण…

मतली और पाचन संबंधी असुविधा

हाई फोलेट का सेवन मेटाबॉलिज्म के कार्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती है। हाई फोलिक एसिड में व्यक्ति को मतली, सूजन, ऐंठन और दस्त आदि लक्षण महसूस हो सकते हैं। ये पाचन संबंधी समस्याएं व्यक्ति के रोजाना कार्यों को बाधित कर सकती हैं।

अनिद्रा और नींद की गड़बड़ी

जबकि फोलेट न्यूरोट्रांसमीटर संश्लेषण के लिए आवश्यक है, वहींं, इसका लेवल हाई होने से ब्रेन के कैमिकल्स प्रभावित हो सकते हैं। इसकी वजह से व्यक्ति को बैचेनी, रात में नींद न आना व रात में बार-बार नींद खुलने की समस्या हो सकती है।

त्वचा में एलर्जी

हाई फोलिक एसिड के कारण व्यक्ति को स्किन से जुड़ी समस्साओं का सामना करना पड़ सकता है। इसमें स्किन पर चकत्ते बनना, खुजल व मुंहासे होना शामिल है। इसके अलावा, कुछ लोगों को सूजन की समस्या हो सकती है।

मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन

फोलेट सेरोटोनिन सहित न्यूरोट्रांसमीटर संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो मूड और इमोशंस को नियंत्रित करता है। हालांकि, अत्यधिक फोलेट का सेवन न्यूरोट्रांसमीटर संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे मूड में बदलाव और चिड़चिड़ापन हो सकता है।

यह भी पढ़ें…

Viral Video: एक नंबर की सेम टू सेम दो गाड़ियां, देखकर पुलिस के छूटे पसीने… देखें वीडियो

मांसपेशियों में ऐंठन

फोलेट का बढ़ा हुआ स्तर कैल्शियम के अवशोषण और उपयोग में बाधा उत्पन्न कर सकता है, जिससे मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों का दर्द हो सकता है।

हाई फोलिक एसिड से बचाव कैसे करें। –
  • संतुलित आहार का सेवन करें।
  • डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, फलों और सलाद को शामिल करें।
  • डॉक्टर की सलाह के बिना सप्लीमेंट्स न लें। डॉक्टर की सलाह के बाद ही फोलिक एसिड के सप्लीमेंट्स का सेवन करें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं।
  • पाचन संबंधी परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.