May 3, 2024, 7:22 am

सोते समय तकिया का सही तरीके से करें इस्तेमाल, नहीं तो भुगतना पड़ेगा

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 15, 2023

सोते समय तकिया का सही तरीके से करें इस्तेमाल, नहीं तो भुगतना पड़ेगा

Pillow Side Effects:एक अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है. इससे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है. दिन भर काम करने के बाद एक अच्छी नींद की चाहत हर किसी को होती है. हालांकि आजकल बदलती जीवनशैली और तनाव भरी जिंदगी में सुकून की नींद मिल पाना आसान नहीं है. इसके लिए लोग न जाने कितने उपाय करते हैं. एक उपाय सोते समय अच्छा तकीया लगाने का भी है. आपने देखा होगा कि कई लोग सोने के समय एक सिर के नीचे तकिया रखते हैं तो कई लोग अपने आस-पास तकिया का घर बना कर सोते हैं यानि पैर और हाथ के पास भी तकिया रखे रहते हैं.

तकिया बढ़ा सकता है परेशानी

तकिया लेकर सोने की सबकी अपनी-अपनी आदत होती है.लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि आपकी यह आदत आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Pillow Side Effects) साबित हो सकती है. तकिया का इस्तेमाल आपके शरीर में कई बीमारियों को पैदा कर सकता है. आपको पता नहीं होगा तकिया जो आपको सोने के समय आराम देता है वही आपकी खूबसूरती को कम भी करता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह तकिया आपके लिए हानिकारक होता है.

रीढ की हड्डियों को रखें सलामत

तकिया का इस्तेमाल आपके रीढ की हड्डियों के लिए सही नहीं है क्योंकि तकिया के इस्तेमाल से आपके रीढ की हड्डी टेढी होने लगती है. इसलिए तकिया का प्रयोग न करें इससे आपकी कमर दर्द भी आराम होगा.

गलत तरीके से तकिया लगाने पर गर्दन में दर्द

तकिये पर सिर रखने से आपके गर्दन में खिंचाव होता है जिसकी वजह से आपके गर्दन में दर्द की शिकायत होती है. तकिये को न लगा के सोने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है. ऊंचा तकिया लगाकर सोने से एक बड़ा नुकसान रीढ़ की हड्डी  से जुड़ी समस्याएं भी हैं. तकिया लगाने से सोते समय शरीर का पॉस्चर बिगड़ जाता है और रीढ़ की हड्डी को क्षति पहुंच सकती है. इससे स्पाइन या रीढ़ की हड्डी का आकार बिगड़ सकता है और कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें:-

स्पा सेंटर की आड़ में इस मॉल में चल रहा था सेक्स रैकेट, पुलिस ने किया खुलासा

चेहरे के झुर्रियां पड़ सकती हैं

रात को सोते समय आपका गाल तकिया पर रहता है. ऐसे में आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है इसलिए इसका इस्तेमाल करने से बचें ताकि आपकी खूबसूरती बनी रहे. बच्चों के लिए है हानिकारक- बच्चों के शरीर की हड्डियां कोमल होती है. उनको तकिया लगाने से सांस नली मुड़ और दब सकती है, इसलिए बच्चों को तकिया लगाने से जरूर बचें.

कैसे करें इस्तेमाल
तकिया लगाते समय ध्यान रखें कि जब आप अपनी पीठ या बाजू के बल सोते हैं, तो आपका तकिया आपके सिर और गर्दन के नीचे होना चाहिए, लेकिन आपके कंधों के नीचे नहीं. अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आपका तकिया हमेशा आपकी गर्दन को आपके गद्दे के समानांतर रखना चाहिए, चाहे आप किसी भी स्थिति में हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published.