May 8, 2024, 3:29 am

Ghaziabad Metro News: खुशखबरी, मेट्रो के तीसरे फेज की डीपीआर मिलने पर जल्द ही शुरू होगा निर्माण कार्य…

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday December 17, 2023

Ghaziabad Metro News: खुशखबरी, मेट्रो के तीसरे फेज की डीपीआर मिलने पर जल्द ही शुरू होगा निर्माण कार्य…

Ghaziabad Metro News:  गाजियाबाद के निवासियों के लिए बेहद अहम खबर है। क्योंकि तीसरे फेज में नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो लाने की योजना पर विचार विमर्श अब तेज हो गया है। जीडीए अधिकारियों ने डीएमआरसी को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) जल्द से जल्द बनाकर भेजने को कहा है। फंडिंग पैटर्न पर का खाका भी तैयार है, अब सिर्फ डीपीआर मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

क्या है पूरा मामला

Gulynews.com की टीम को मिली जानकारी के मुताबिक में तीसरे फेज में नोएडा सेक्टर 62 से साहिबाबाद तक मेट्रो अब जल्द ही दौड़ेगी। क्योंकि मेट्रो के लिए फंडिंग पैटर्न का खाका तैयार होने बाद अब सिर्फ डीपीआर मिलने का इंतजार किया जा रहा है। बता दें की पहले तीसरे फेज की डीपीआर 1517 करोड़ रुपये की बनाई गई थी लेकिन फंड न होने की वजह से मामला फाइलों में दब गया था। अब जीडीए और आवास विकास परिषद मेट्रो में हिस्सेदारी देने को राजी है। ऐसे में एक बार फिर से संशोधित डीपीआर तैयार कराई जा रही है। बीते महीने जीडीए की ओर से डीएमआरसी को पांच लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया था। इसके बाद डीपीआर बनाने के निर्देश दिए गए थे। जीडीए ने डीएमआरसी को डीपीआर बनाने पर आने वाले खर्च की बाकी रकम का भुगतान करने का भी वादा किया है। जीडीए के मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह ने बताया कि नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद स्थित आरआरटीएस स्टेशन तक मेट्रो की डीपीआर बनकर जल्द ही तैयार हो जाएगी। डीएमआरसी की ओर से डीपीआर मिल जाने के बाद जीडीए उपाध्यक्ष को सौंपी जाएगी।

यह भी पढ़ें…

Ghaziabad News: गाजियाबाद की लैंडक्राफ्ट सोसाइटी में फिर अटकी लिफ्ट, घंटे भर तक फंसी रहीं 4 जिंदगियां…..

इसके अलावा जीडीए उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने भी बीते बृहस्पतिवार को मेट्रो पर आने वाले खर्च के संबंध में अन्य विभागों और एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के अधिकारियों से लोन लेने पर विचार विमर्श किया था। उनका कहना है कि मेट्रो के तीसरे चरण में आने वाले खर्च में 80 फीसदी हिस्सा यूपी को देना होगा, जीडीए और आवास विकास परिषद उसे 50-50 फीसदी वहन करने पर सहमति बनाने का प्रयास करेंगे। बाकी 20 फीसदी खर्च डीएमआरसी उठाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.