October 4, 2022, 1:52 am

सेक्टर 75 की गोल्फ व्यू सोसाइटी में 1.62 करोड़ की ठगी, ऐसे दिया गया वारदात को अंजाम

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday May 24, 2022

सेक्टर 75 की गोल्फ व्यू सोसाइटी में 1.62 करोड़ की ठगी, ऐसे दिया गया वारदात को अंजाम

बीमा पॉलिसी रिन्यू कराने का झांसा देकर एक रिटायर्ड अधिकारी से 1 करोड़ 62 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है. पीड़ित ने इस संबंध में सेक्टर 113 थाने में शिकायत दर्ज कराई है. यह घटना सेक्टर 75 की गोल्फ व्यू सोसाइटी की है.

सेक्टर 113 थाना प्रभारी शरद कांत शर्मा ने बताया कि एनटीपीसी में असिस्टेंट जनरल मैनेजर रह चुके सेक्टर 75 निवासी सुदामा प्रसाद कुशवाहा ने थाने में ठगी की शिकायत दी. उन्होंने बताया 1 साल पहले एक महिला ने कॉल कर खुद को बैंक का कर्मचारी बताया था. उसने उनकी बैंक की बंद पड़ी दो पुरानी पॉलिसी के बारे में बताया. पीड़ित ने कहा मैंने कुछ वर्ष पहले पॉलिसी ली थी, लेकिन उसकी सारी किश्त नहीं भरा था. महिला ने पॉलिसी रिन्यू कराने के बाद पुरानी किश्तों को ब्याज सहित वापस कराने के बारे बताया. उन्हें कुछ प्रक्रिया फॉलो करने के लिए कहा गया. इसके बाद आरोपियों ने उन्हें एक फॉर्म भेजा जिसमें उन्हें अपनी पूरी डिटेल भरकर और साथ में 20 हजार फीस देने के लिए कहा गया.

पढ़ें: तारीख पर तारीख…अब इस डेट को होगी सुपरटेक और यूनियन बैंक के बीच बातचीत। दिवालिया प्रक्रिया जारी रहेगी या रूकेगी पता चल जाएगा।

1 साल से कई फॉर्म भरवाएं. ऐसे कर के 1 करोड़ 62 लाख रूपये ले लिए. पीड़ित ने बताया वह जब भी आरोपियों से इतने चार्ज के बारे में पूछते तो वह लोग उन्हें सारे पैसे ब्याज के साथ उन्हें रिफंड देने की बात कर देते थे. जब वह आरोपियों से अपने रुपये वापस मांगने लगे तो वे लोग अपना फोन बंद कर दिए. थाना प्रभारी ने बताया पीड़ित की शिकायत के बाद मामले को जांच के लिए साइबर सेल के पास भेज दिया गया है. साइबर सेल की एक टीम इस मामले की जांच में जुटी हुई है.

साइबर क्राइम से कैसे बचें ?
1- सोशल मीडिया पर अनजाने क्लिक करने से बचें
2- अनचाहे ईमेल, एसएमएस या मैसेज को ना खोलें
3- किसी भी तरह का अटैचमेंट खोलने में अतिरिक्त सावधानी बरतें
4- पासवर्ड गुप्त रखें, किसी से शेयर ना करें
5- अपने अपने पासवर्ड नियमित रूप से बदलें
6- पासवर्ड को जितना संभव हो उतना मुश्किल बनाएं
7- लेटर, नंबर्स और सिंबल के कॉम्बो का इस्तेमाल करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.