May 19, 2024, 1:24 am

Food Samples Report: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली पनीर, मार्केट में धड़ल्ले से हो रही सप्लाई…ऐसे हुआ खुलासा

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday March 14, 2024

Food Samples Report: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली पनीर, मार्केट में धड़ल्ले से हो रही सप्लाई…ऐसे हुआ खुलासा

Food Samples Report: आज के उपयोगितावादी दौर में कोई भी चीज मिलावट के जहर से बची नही है। पनीर जोकि दूध से बनता है और हेल्थ के लिए काफी अच्छा भी माना गया है। इसके अलावा लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है की जिस पनीर को आप खरीद रहे हैं वो नकली भी हो सकता है? खाद्य विभाग की जांच रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इसके लिए नोएडा, ग्रेनो, दादरी और जेवर स्थित अलग-अलग दुकानों, रेस्तरां और पनीर भंडार से 18 सैंपल लिए गए थे।

क्या है पूरा मामला

बतादें, दिल्ली एनसीआर (Food samples Report) समेत आसपास के सभी इलाकों की बाजारों में रिफाइंड से बना पनीर बिक रहा है। खाद्य विभाग की जांच रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। विभाग ने पिछले साल दिसंबर में पनीर की जांच करने के लिए विशेष अभियान चलाया था। इसके तहत नोएडा, ग्रेनो, दादरी और जेवर स्थित अलग-अलग दुकानों, रेस्तरां और पनीर भंडार से 18 नमूने लिए थे। प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट में तीन नमूने असुरक्षित मिले, जबकि पांच सैंपल मानकों पर खरे नहीं उतरे। खाद्य विभाग ने सभी के खिलाफ एडीएम कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया है।

इन जगहों से मिले मिलावटी सैंपल

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा सेक्टर-62 स्थित रेड तंदूर रेस्तरां और सेक्टर-62 के लक्ष्मी डेयरी से लिया गया नमूना असुरक्षित निकला। इसके अलावा जेवर टोल प्लाजा पर एक गाड़ी से लिया गया सैंपल भी असुरक्षित पाया गया। गाड़ी अलीगढ़ से पनीर लेकर दिल्ली जा रही थी। हनीफ की गाड़ी आरिफ चला रहा था। वहीं, भंगेल रोड स्थित शिव डेयरी, कासना स्थित पारस ब्रांड पनीर, नोएडा स्थित सेक्टर-75 स्थित मैक्स हाइपर मार्केट इंडिया और अन्य से लिए गए सैंपल मानकों पर खरे नहीं उतरे। इस पांचाें नमूने में वसा की मात्रा कम पाई गई।

चिकनाई के लिए दूध में मिलाते हैं रिफाइंड

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पनीर बनाने से पहले आरोपी दूध से क्रीम निकाल लेते हैं। इसके बाद रिफाइंड मिलाकर पनीर बनाते है। चिकनाई के लिए दूध में रिफाइंड या अन्य तेल मिलाया जाता है। घी की जगह रिफाइंड से काम लिया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

यह भी पढ़ें…

CAA And Changes After That: CAA लागू होने से देश में क्या होंगे बदलाव, आइए जानते हैं कुछ बिंदुओं के माध्यम से…

जिम जाने वाले लोगों में खूब होती है पनीर की सप्लाई

बतादें, जिम जाने वाले लोगों को प्रोटीन की जरूरत होती है। काफी युवा प्रोटीन की जरूरत खाने-पीने की चीजों से पूरी करते है। इसमें पनीर भी शामिल है। युवा रोजाना 100 से 250 ग्राम पनीर खाते है, लेकिन मिलावटी पनीर उनके स्वास्थ्य पर खराब असर डाल रहा है। मिलावटी पनीर से युवाओं में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की बीमारी हो सकती है। उससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

पनीर में रिफाइंड की मिलावट से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। इससे दिल के दौरे पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। पेट और आंतों में सूजन व छाले होने की समस्या हो सकती है, जो भविष्य में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की वजह बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.