May 3, 2024, 3:29 am

Pulwama Attack Anniversary: पुलवामा हमले के 5 वर्ष बाद भी शहीदों को याद कर हुई आंखे नम, नही भुलाया जा सकता बलिदान…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 14, 2024

Pulwama Attack Anniversary: पुलवामा हमले के 5 वर्ष बाद भी शहीदों को याद कर हुई आंखे नम, नही भुलाया जा सकता बलिदान…

Pulwama Attack Anniversary: पुलवामा अटैक के बलिदानी सैनिकों को आज फिर पूरा देश याद कर रहा है। जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में जवानों पर हुए आत्मघाती हमले की आज पांचवीं बरसी है। साल 2019 में 14 फरवरी के दिन ही पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था। PAK आतंकियों ने पुलवामा में हमारे सैनिकों के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था। लेकिन शहीद जवानों की मौत का बदला लेने के लिए सिर्फ 12 दिन में भारत ने आतंक परस्त देश के दहशतगर्दों पर आसमान से मौत बरसाई थी। ऐसा बदला लिया कि पाकिस्तान कुछ चाह कर भी नहीं बोल पाया। इसे बालाकोट एयरस्ट्राइक के नाम से जाना जाता है।

क्या है पूरा मामला

आज के ही दिन पांच साल पहले 14 फरवरी 2019 को पुलवामा (Pulwama Attack Anniversary) में सेना के जवानों पर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए थे। वहीं 35 जवान घायल हो गए थे। इस सबसे खराब आतंकी हमले के रूप में याद किया जाता है। आज के दिन को कई लोग काला दिवस के रूप में मनाते हैं। पांच साल पहेल आज ही के दिन आतंकियों ने 200 किलो विस्फोटक से लगे वाहन के जरिए सीआरपीएफ के काफिल को अपना निशाना बनाया था। सीआरपीएफ की 78 गाड़ियों में  2500 से ज्यादा जवान सफर कर रहे थे। उसी वक्त उन पर हमला किया गया था।

हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली। इस को जानने के बाद हमारे सैनिकों की मौत का बदला लेने की ठान ली गई। हमले के करीब 12 दिनों के बाद 26 फरवरी 2019 की रात करीब तीन बजे भारतीय वायुसेना के 12 Mirage-2000 फाइटर जेट्स ने सीमा पार की। पाकिस्तान की सीमा में घुसे। बालाकोट में मौजूद जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बम बरसाए। पूरी तरह से नष्ट कर दिया। इसके बाद यह कार्रवाई बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) के नाम से प्रसिद्ध हो गई। हमले में 1000 किलोग्राम वजन के बम गिराए गए थे। यानी मकसद साफ था… आतंकियों और उनके ठिकानों को तत्काल राख में बदल दो। बालाकोट एयरस्ट्राइक में करीब 300 आतंकियों के मारे जाने की खबर आई थी। पाकिस्तान को हमेशा की तरह भारत के इस खतरनाक एक्शन की खबर ही नहीं लगी। शहीदों का बदला ले लिया गया था।

यह भी पढ़ें…

Animal Cruelty Video: वेटिक पेट क्लिनिक में बेरहमी से कुत्ते को पीट रहा था एक शख्स, वीडियो वायरल…

पीएम मोदी ने दी पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि

मोदीपुलवामा शहीदों को पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने कहा कि जवानों के बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा।
पीएम नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को याद कर भावुक हो गए। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने एक्ट पर पोस्ट कर लिखा, ‘”मैं पुलवामा में शहीद हुए वीर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। हमारे देश के लिए उनकी सेवा और बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा।” पुलवामा जिले में हुए आंतकी हमले के पांच साल पूरे हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.