February 25, 2024, 8:01 am

Delhi-Noida Metro News: खुशखबरी, जल्द ही एयरपोर्ट मेट्रो से जुड़ जायेंगे नोएडा-ग्रेटर नोएडा, भेजी गई डीपीआर

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 9, 2024

Delhi-Noida Metro News: खुशखबरी, जल्द ही एयरपोर्ट मेट्रो से जुड़ जायेंगे नोएडा-ग्रेटर नोएडा, भेजी गई डीपीआर

Delhi-Noida Metro News: नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब दिल्ली एनसीआर में सफर करने में और भी आसानी होगी, क्योंकि एक्वालाइन के विस्तार के लिए डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने यूपी शासन को भेजी। डीपीआर के मुताबिक 11.56 किमी लंबाई में एक्वा लाइन का विस्तार होगा।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक एक्वालाइन के विस्तार के लिए सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन लिंक की डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने यूपी शासन को भेज दी है। प्रोजेक्ट पर करीब 2254 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस प्रोजेक्ट में बॉटेनिकल गार्डन इंटरचेंज पर एक्वा लाइन का भी स्टेशन बनेगा। नोएडा मेट्रो के एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन से एक लिंक लाइन का निर्माण होना है। यह लिंक लाइन ब्लू लाइन और मेजेंटा लाइन को जोड़ेगी। डीपीआर अब यूपी शासन को भेजकर अनुमति मांगी गई है।

Advertisement
Advertisement

इसके बाद केंद्र सरकार को यह डीपीआर भेजी जाएगी। डीपीआर के मुताबिक 11.56 किमी लंबाई में एक्वा लाइन का विस्तार होगा। इस पर आठ मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी। इससे लोग सीधे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी।अभी एनएमआरसी नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन कर रहा है। दिल्ली के लिए ब्लू लाइन या मेजेंटा लाइन की मेट्रो के लिए अभी सेक्टर-51 पर उतरकर नीचे पैदल या ई-रिक्शा से लोगों को ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन पर पहुंचना होता है। यह काफी असुविधाजनक है।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida News: नोएडा के जटायु की प्रतिमा अयोध्या के राम मंदिर में होगी स्थापित, बनाने वाले रामसुतार को भी मिला निमंत्रण

Leave a Reply

Your email address will not be published.