February 21, 2024, 5:26 pm

Greater Noida News: यमुना एक्सप्रेसवे पर नया रूट बनने से टोल टैक्स से मिलेगी राहत

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 9, 2024

Greater Noida News:  यमुना एक्सप्रेसवे पर नया रूट बनने से टोल टैक्स से मिलेगी राहत

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए बड़ी खबर है। ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे पर सर्विस रोड का काम जून तक पूरा हो जाएगा। परी चौक से जेवर तक करीब 40 किमी लंबी और 60 मीटर चौड़ी यमुना एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड बनकर तैयार हो रही है। जेवर-रबूपुरा निवासियों को टोल टैक्स से छुटकारा मिल जाएगा और इसके अलावा एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को भी इससे राहत मिलेगी।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के आसपास जेवर, रबूपुरा और आसपास के गांवों में जाने के लिए जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स देने से राहत मिल जाएगी। परी चौक से जेवर तक करीब 40 किमी लंबी और 60 मीटर चौड़ी यमुना एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड का अधूरा पड़ा निर्माण कार्य जून तक पूरा हो जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले सर्विस रोड का काम हर हाल में पूरा किया जाना है। अहम बाद में इस सर्विस रोड को चौड़ाई 100 मीटर करने की योजना है।

Advertisement
Advertisement

जेवर और आसपास के गांवों के लोग यमुना एक्सप्रेसवे पर चढ़े बिना सुगम तरीके से आवागमन कर सकें, इसके लिए जीरो प्वाइंट से जेवर तक 60 मीटर चौड़ी सर्विस रोड का निर्माण किया जाना था। इसका ज्यादातर हिस्सा बनकर तैयार है, लेकिन दनकौर और दयानपुर गांव समेत कुल सात स्थानों पर अभी भी सर्विस रोड का काम अधूरा है। दनकौर के आगे जाने वाले लोगों के लिए यमुना एक्सप्रेसवे ही एकमात्र रास्ता है। ऐसे में उन्हें आसपास की दूरी तय करने के लिए भी टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। इससे बचने के लिए स्थानीय लोग समय- मय पर किसान संगठनों के साथ मिलकर धरना प्रदर्शन करते रहते हैं।

जेवर क्षेत्र के लोगों की परेशानी व नोएडा एयरपोर्ट के उद्घाटन का समय नजदीक आता देख प्राधिकरण ने टुकड़ों में अधूरी पड़ी सड़क को पूरा कराने का प्रयास तेज कर दिया है। आगामी जून माह तक रोड का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही यीडा के आवासीय व औद्योगिक सेक्टरों को जोड़ने वाली रोड का निर्माण कार्य भी पूरा किया जाना है। ऐसे में प्राधिरकरण जीरो प्वाइंट से जेवर तक 40 किमी लंबी रोड की मरम्मत कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें…

Delhi-Noida Metro News: खुशखबरी, जल्द ही एयरपोर्ट मेट्रो से जुड़ जायेंगे नोएडा-ग्रेटर नोएडा, भेजी गई डीपीआर

दनकौर और दयानतपुर समेत सात जगहों पर रुका था काम

यमुना एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड से प्रभावित कुछ किसान 64़ 7 फीसदी अतिरिक्त मुआवजा व अन्य मांगों को लेकर कोर्ट चले गए थे, जिससे रोड का काम सात जगहों पर अटका गया था। दनकौर व दयानतपुर के पास अभी भी काम अधूरा पड़ा है। बाकी जगह पर समस्या का समाधान कर लिया गया है। सर्विस रोड का काम पूरा कराने के लिए प्राधिकरण ने कोर्ट गए किसानों को केस वापस लेने के लिए तैयार कर लिया है। किसानों के केस वापस लेते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
यमुना एक्सप्रेसवे की जेवर तक 40 किमी लंबी सर्विस रोड का निर्माण कार्य जून माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे जेवर और आसपास के निवासियों को काफी सुविधा मिलेगी। कोर्ट गए किसान केस वापस लेने को तैयार हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.