May 8, 2024, 7:08 pm

Delhi News: अब दिल्ली की डीटीसी बसों में व्हाट्सएप से होगी टिकट बुकिंग, परिवहन विभाग ने लिया बड़ा फैसला..

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday December 11, 2023

Delhi News: अब दिल्ली की डीटीसी बसों में व्हाट्सएप से होगी टिकट बुकिंग, परिवहन विभाग ने लिया बड़ा फैसला..

Delhi News: हाल ही में दिल्ली परिवहन ने डीटीसी बसों में टिकट बुकिंग सिस्टम को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। खबर के मुताबिक अब दिल्ली में मेट्रो की तरह ही डीटीसी बसों में भी व्हाट्स ऐप से टिकटों की बुकिंग की जाएगी। दिल्ली परिवहन विभाग ने टिकट काउंटर पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ और धक्का मुक्की को देखते हुए ये फैसला लिया है। व्हाट्सएप पर टिकट की बुकिंग होने से टिकट मिलने में देरी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकेगा। यह दिल्ली वासियों के लिए एक बहुत ही राहत भरी खबर है।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक दिल्ली परिवहन विभाग ने डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग सर्विस सेवा शुरू की है । यह सेवा इस साल मई में शुरू की गई थी।दिल्ली मेट्रो की तरह अब दिल्ली परिवहन निगम की बसों में भी व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सर्विस शुरू की जायेगी। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर राष्ट्रीय राजधानी में व्हाट्सएप आधारित बस टिकट सेवा शुरू करने का प्लान तैयार कर रही है।

बातचीत करने पर परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि परिवहन विभाग डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग प्रणाली शुरू करने पर काम कर रहा है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के पास पहले से ही व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सर्विस है। यह सेवा इस साल मई में शुरू की गई थी और बाद में इसे गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित  रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के सभी कॉरिडोर तक विस्तारित किया गया था। इसी तर्ज पर डीटीसी बसों में भी टिकट बुकिंग सेवा शुरू की जायेगी।

यह भी पढ़ें…

Delhi Metro News: दुकानें तोड़कर बनेगा डबल डेकर मेट्रो स्टेशन का एंट्री गेट, निगम देगा जमीन

WhatsApp से टिकट कैंसिल नहीं कर पाएंगे

जानकारी के अनुसार बस में जो टिकट सेवा शुरू की जाएगी उसमें यूजर्स द्वारा जेनरेट किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या की एक सीमा तय होगी। दिल्ली मेट्रो में टिकट खरीदने के लिए, यात्रियों को व्हाट्सएप पर ‘हाय’ टेक्स्ट के साथ +91 9650855800 पर एक संदेश भेजना होता है या पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए दिए गए QR कोड को स्कैन करना पड़ता है। व्हाट्सएप द्वारा लिए गए टिकट में उसे रद्द करने की अनुमति नहीं होती है। क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन पर पर कुछ चार्ज भी व्हाट्सएप द्वारा लिए गए टिकट में उसे रद्द करने की अनुमति नहीं होती है। क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन पर पर कुछ चार्ज भी वसूला किया जाता है।

टिकट लेने में नहीं करना पड़ेगा समस्या का सामना

आपको बतादें की डीटीसी बसों में व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सर्विस शुरू होने के बाद लोगों को टिकट लेने के लिए भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोग सफर शुरू करने से पहले ही अपनी यात्रा स्थान का टिकट आराम से बुक कर सकेंगे। इससे उनके समय की भी बचत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.