May 19, 2024, 4:10 am

दिल्ली विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू, अग्रिपथ पथ योजना के खिलाफ प्रस्ताव ला सकती है केजरीवाल सरकार

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday July 4, 2022

दिल्ली विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू, अग्रिपथ पथ योजना के खिलाफ प्रस्ताव ला सकती है केजरीवाल सरकार

Delhi Assembly Monsoon Session: दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र (Delhi Assembly Monsoon Session) आज से शुरू हो रहा है. सत्र सुबह 11 बजे से शुरू होगा. यह सत्र चार और पांच जुलाई को चलेगा. इस सत्र में कई विधेयकों पर मुहर लग सकती है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण विधायकों के वेतन से संबंधित विधेयक है. सत्र के दौरान इसे अनुमति मिल सकती है. विधानसभा ने बुलेटिन जारी कर बताया है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) विधायकों का वेतन बढ़ाने के लिए विधेयक पेश करेगी.

बता दें कि, विधायकों का वेतन बढ़ाने के लिए 6 साल बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) से मंजूरी मिल गई है. यह मामला 6 साल से लटका हुआ था. दिल्ली में अब विधायकों का वेतन 12 हजार से बढ़कर 30 हजार हो जाएगा. अगर इसमें सभी भत्ते मिला दें तो यह 90 हजार होता है. अभी यह 54 हजार है.

पढ़ें: भारत में कोरोना के 16,135 नए मामले, 24 और लोगों की मौत

अग्निपथ के खिलाफ आ सकता है प्रस्ताव: इस सत्र में सरकार अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रस्ताव भी ला सकती है. विधानसभा अगर ऐसा प्रस्ताव  लाती है तो उसपर चर्चा भी हो सकती है. बता दें कि पंजाब की आप सरकार विधानसभा में इस विवादित योजना के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर चुकी है.

सत्र के दौरान विधायकों का कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी है. विधायकों को कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों डोज लगने और कोरोना की नेगेटिव जांच रिपोर्ट भी दिखानी होगी. कोरोना रिपोर्ट 48 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.