November 29, 2022, 6:11 am

Chandra Grahan 2022: भारत में आज इस समय दिखाई देगा चंद्र ग्रहण, सुबह इतने बजे से ही शुरू हो जाएगा सूतक

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday November 8, 2022

Chandra Grahan 2022: भारत में आज इस समय दिखाई देगा चंद्र ग्रहण, सुबह इतने बजे से ही शुरू हो जाएगा सूतक

Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर यानी आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखने वाला है, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य होगा.  आप इसे भारत के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा. चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक दूसरे के बिल्कुल सीध में होते हैं.

भारत में चंद्र ग्रहण लगने का समय

भारत के समय अनुसार आज चंद्र ग्रहण भारत में शाम 5 बजकर 20 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 18 मिनट तक दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले इसका सूतक काल लग जाएगा.

ग्रहण लगने से पहले करले ये तीन काम-

तुलसी के पत्ते: ग्रहण काल में तुलसी के पत्तों का विशेष महत्व होता है. सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण लगने से पहले खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल देने चाहिए. इससे खाने की चीजें ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचे रहते हैं और इन्हें बाद में आसानी से खाया जा सकता है.

पढ़ें: Election Issue in Appartment: चुनाव कराने पर इस सोसाइटी में गतिरोध, क्या साजिश के तहत AOA ने चुनाव समिति को भंग किया ?

हालांकि तुलसी के पत्तों को तोड़ने का भी एक निश्चित समय होता है. जिसमें आप ग्रहण काल में तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ सकते और न ही सूतक काल में. बेहतर होगा कि आप सूतक काल से पहले ही तुलसी के पत्तों को तोड़कर रख लें और ग्रहण लगने से पहले ही उन्हें खाने में डाल दें.

मंदिर के कपाट:  चंद्र ग्रहण लगने से पहले सूतक काल में मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. इन्हें चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद ही खोला जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस समय भगवान की मूर्तियों को देखने से बचना चाहिए. ग्रहण काल में देवी-देवताओं की पूजा नहीं की जाती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने घर के मंदिरों के कपाट भी बंद ही रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.