March 29, 2024, 5:40 am

Election Issue in Appartment: चुनाव कराने पर इस सोसाइटी में गतिरोध, क्या साजिश के तहत AOA ने चुनाव समिति को भंग किया ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday November 7, 2022

Election Issue in Appartment: चुनाव कराने पर इस सोसाइटी में गतिरोध, क्या साजिश के तहत AOA ने चुनाव समिति को भंग किया ?

Election Issue in Appartment: हाई राइज अपार्टमेंट सोसाइटी में चुनाव को लेकर के कई जगह पर गतिरोध बने हुए हैं। कभी बिल्डर रेजिडेंट्स को उसका हक देने से रोकने की कोशिश करता है तो कभी इस कोशिश में खुद रेजिडेंट्स भी जुट जाते हैं। कारण जो भी हो नुकसान आम रेजिडेंट्स का होता है क्योंकि वह अपनी हार्ड अर्न मनी से मेंटेनेंस पे करते हैं लेकिन उन्हें वो सुविधाएं नहीं मिल पाती जिसका वो हकदार होते हैं।

कहां का है ताजा मामला ?

इसी तरह का एक ताजा मामला नोएडा के सेक्टर 78 (Sector 78 Noida) स्थित आदित्य अर्बन कासा (Aditya Urban Casa) सोसाइटी की है। यहां एक बार फिर से AOA चुनाव (Election Issue in Appartment) पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं। हैरानी की बात यह है यह संशय भी उन्हीं रेजिडेंस के द्वारा बनाए गए हैं जो फिलहाल सत्ता में हैं यानी कि एओए के सदस्य हैं।

क्या पता चला है ?

https://gulynews.com को जानकारी मिली है कि यहां मौजूद एओए का कार्यकाल 12 सितंबर को ही पूरा हो गया था। लेकिन 2 महीने के करीब गुजरने के बाद भी सोसाइटी में चुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। https://gulynews.com से बात करते हुए कुछ रेजिडेंट्स ने कहा है कि एक तो चुनाव में देरी की जा रही है उस पर से चुनाव नहीं करवाने की मंशा भी साफ झलक रही है। रेजिडेंट्स का आरोप है कि मौजूदा AOA सदस्य जानबूझकर चुनाव नहीं करवाने के पक्ष में हैं।

रेजिडेंट्स का कहना है कि बड़ी मशक्कत से चुनाव कराने के लिए चुनाव कमेटी का गठन किया गया था। लेकिन जब चुनाव की तारीखों को समय आया और चुनाव कराने का की बात आई तो इस चुनाव कमेटी को ही डिसोल्व कर दिया गया। पचा चला है कि इस चुनाव समिति में 35 के करीब रेजिडेंट्स थे। कहा जा रहा है कि जान-बूझकर एओए ने इतनी बड़ी कमेटी बनाई ताकि कमेटी के सदस्य एकमत ना हो सकें।

यह भी पढ़ें:-

NCERT Fake Books Case: NCERT की नकली किताबें छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस का भंडाफोड़

कहां से शुरु हुआ गतिरोध ?

कमेटी के गठन के बाद प्रोक्सी वोटिंग को लेकर के चुनाव कमेटी के सदस्यों में सहमति नहीं बन सकी। एक पक्ष पुरानी और अपारदर्शी तरीकों को लागू करने के पक्ष में था जबकि ज्यादातर लोग इस बात पर सहमत थे कि प्रोक्सी वोटिंग को लेकर के नए नियम बनाए जाएं जो यूपी अपार्टमेंट एक्ट से मिले और हर प्रॉक्सी वोटर्स का वेरिफिकेशन किया जाए ताकि पता चले कि ऑनर की सहमति कहीं फेक तो नहीं है। दावा किया जा रहा है कि यही वेरिफिकेशन की बात मौजूदा एओए पसंद नहीं आई और उसने चुनाव कमेटी को ही भंग कर दिया।
अब मौजूदा AOA डिप्टी रजिस्ट्रार तक जाने की बात कह रहा है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि कार्यकाल पूरा होने के 2 महीना बाद भी चुनाव क्यों नहीं कराए गए।

चुनाव के पीछे मोटी रकम!

https://gulynews.com से बात करते हुए कुछ रेजिडेंट्स ने आरोप लगाया है कि जब सितंबर में मौजूद एओए का कार्यकाल पूरा हो रहा था तब अगस्त के महीने में 1 करोड़ 30 लाख के टेंडर क्यों जारी किए गए? इतना ही नहीं इस ठेके में से कुछ पैसा भी कॉन्ट्रेक्टर को देने की बात सामने आई है। रेजिडेंट्स का आरोप है कि जब लोगों ने इसका विरोध किया तो मौजूदा एओए ने काम रुकवा दिए। लोगों का सवाल है कि जब AOA का टेन्योर पूरा हो रहा है तो इतने बड़े कॉन्ट्रैक्ट को देने का पीछे की मंशा क्या है ?
अब रेजिडेंट्स का आरोप है कि पैसों के इसी खेल के कारण आदित्य अर्बन कासा सोसाइटी की एओए चुनाव कराने के पक्ष में नहीं है। सबसे बड़ी बात इस मामले पर डिप्टी रजिस्ट्रार से लेकर के नोएडा अथॉरिटी और जिला प्रशासन तक चुप्पी साधे हुए हैं।  रेजिडेंट्स कहते हैं कि आम आदमी की आवाज को सुना नहीं जा रहा है और उनके हक को पैसों के तले रौंदा जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-

Income tax Raid: नोएडा में यहां पड़े इनकम टैक्स के छापे, बड़ी कार्रवाई

One thought on “Election Issue in Appartment: चुनाव कराने पर इस सोसाइटी में गतिरोध, क्या साजिश के तहत AOA ने चुनाव समिति को भंग किया ?

  1. Dear Editor,
    Thanks for taking up this very serious and chronic issue , being faced by the most of the societies in Gaziabad , Noida & Greater Noida.
    1. The problem gets further compounded due to the ” Indecisiveness & vecilliatory attitude of Competent Authority ie Deputy Registrar of Societies Meerut,in our case .
    2. It’s also a fact of the case that in such situations,there is always one known villian in such cases , it is the self serving greedy AOA bodies or the Builder in cahoots with similar elements/ gangs where the Hand Over is still pending but a Regd AOA exists .
    3. In the instant case ,Where the Society has a functional AOA which has completed its full tenure of one year ( 365 days ) , it’s a fit case and well laid rule under SRA -1860 & UP Apartment Act -2010 that even a day beyond the One year , irrespective of any reasons there to , it’s the responsibility/ duty of Deputy Resistrar of Societies to conduct the Society AoA election ( DRS) ,by way of deputing an EO out of the penal of official set by DM for that particular year . Hence, few Eminent Residents of Society who are the Owner Members of General Body ( Who have paid Rs.1K Membership Fee into AOA A/c) to submit a joint memo in person to the DRS explaiing the circumstances there in . DRS will take a priority cognizance and order the AOA election under his own responsibility .
    4 . It’s also for update of all stake holders that there is already a case with DRS by Noida Federation of Apartment Owners Association
    ( NOFAA ) to take an amendment into the existing UP Apartment Act -2010 ,to enhance the AoA tenure from present One year to 03 year .
    Hope this sets the way fwd for Urban Casa ..
    Best Wishes
    Jai Hind
    Col Ramesh Gautam, Veteran
    Zonal Secy,
    NOFAA, Gbn
    Mob : 7290941082

Leave a Reply

Your email address will not be published.