April 20, 2024, 1:17 am

Benefits of Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज किस तरह से होते हैं फायदेमंद, जानकर आप दंग रह जाएंगे

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday July 15, 2022

Benefits of Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज किस तरह से होते हैं फायदेमंद, जानकर आप दंग रह जाएंगे

Benefits of Pumpkin Seeds: कद्दू (Pumpkin) की सब्जी तो आप अक्सर अपने घर में खाते ही होंगे. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें पता चल जाता है कि घर में कद्दू की सब्जी बनी है तो बाहर ही पेट पूजा कर लेते हैं और घर में भूख नहीं होने का बहाने मार देते हैं.

जब आपको पता चला जाए कि घर में कद्दू की सब्जी तो आपका क्या रिएक्शन होता है? यकीनन आप भी नाक-मुंह सिकोड़ते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है? जी हां, कद्दू सेहत का खजाना है.

कद्दू की सब्जी से ज्यादा पोषक तत्व इसके बीजों में (Pumpkin Seeds ) समाए हैं. कद्दू के बीजों में गंभीर से गंभीर बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है. यह डायबिटीज (diabetes) और दिल से जुड़ी बीमारी को खत्म करने में मदद करते हैं. कद्दू के बीज से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. अक्सर जानकारी के अभाव में लोग इसके बीज को फेंक देते हैं. अगर आप भी इसके बीज को फेंक देते हैं तो पहले इसके फायदे के बारे में जान लीजिए.

फाइबर वाली चीजों का सेवन करने से डाइजेशन आसानी से होता है. दिल के रोगी, डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोगों को अपने खाने में कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा पेट को ठीक रखने में भी लाभदायक होते हैं.

पढ़ें: Snake Plant: सावन में भगवान शिव के बगल में रखें ये पौधा, मिलेगा आर्थिक तंगी से छुटकारा

कद्दू के बीजों का तेल है फायदेमंद: कद्दू के बीजों में कई एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं. मैग्नीशियम भी इनमें से एक है. एक रिसर्च के मुताबिक, कद्दू के बीजों का तेल हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बेहद मददगार साबित हुआ है. इस तेल में पाई जाने वाली मैग्नीशियम की मात्रा दिल के रोग के खतरे को कम करने, हड्डियों को स्वस्थ बनाने में भी फायदेमंद है.

कद्दू के बीज का पाउडर और इसका अर्क दोनों रक्त शर्करा को कम करने में बेहद लाभकारी हैं. कद्दू के बीजों का पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है.

इन बीजों में जिंक, फाइबर, मैग्नीशियम, कई तरह के विटामिंस, प्रोटीन, ऊर्जा, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, सोडियम, थियामिन, फोलेट, फॉस्फोरस आदि होते हैं, जो शरीर में जाकर कई तरह की समस्याओं को होने से रोकते हैं.

कद्दू के बीजों के फायदे

  • त्वचा की कई समस्याओं को दूर करे कद्दू के बीज.
  • फाइबर होने के कारण पेट भरा रखता है, जिससे वजन होता है कम.
  • पेट में कीड़े होने की समस्या से बचाता है.
  • शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है.
  • दिमाग को स्वस्थ रखता है कद्दू के बीज.
  • महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को करे कम.
  • पेशाब में होने वाले संक्रमण, यूरिनरी इनकंटीनेंस, यूटीआई जैसी समस्या करे दूर.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने के लिए खाएं कद्दू के बीज.
  • इसमें मौजूद कुछ तत्व हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करते हैं.
  • पाचन शक्ति, हड्डियों को दे मजबूती. ब्लैडर में स्टोन ना बनने दे.
  • हार्ट के लिए होता है हेल्दी. नींद न आने की समस्या होती है दूर.

Leave a Reply

Your email address will not be published.