December 8, 2022, 3:23 pm

Snake Plant: सावन में भगवान शिव के बगल में रखें ये पौधा, मिलेगा आर्थिक तंगी से छुटकारा

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday July 15, 2022

Snake Plant: सावन में भगवान शिव के बगल में रखें ये पौधा, मिलेगा आर्थिक तंगी से छुटकारा

Snake Plant: सावन का पवित्र माह शुरू हो गया है. भगवान शिव के इस खास महीने में उन्हें बेलपत्र, धतूरा समेत कई चीजें अर्पित करते हैं, ताकि भगवान शिव प्रसन्न हों. आप अपने घर में भगवान शिव की प्रतिमा के बगल में स्नेक प्लांट (Snake Plant) यानी सांप वाला पौधा रख सकते हैं. इसके बेहद चौकाने वाले फायदे मिल सकते हैं.

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जिनसे घर में खुशहाली आती है. इसमें स्नेक प्लांट भी शामिल है. वास्तु की मानें तो घर में स्नेक प्लांट जरूर रखना चाहिए. इससे कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है.

बता दें कि, वास्तु शास्त्र के मुताबिक एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि इसके लिए पौधे को जहां भी रखें, अकेले ही रखें. अगर स्नेक प्लांट अन्य पौधों से घिरा होगा, तो घर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. घर में भगवान शिव की प्रतिमा या चित्र के बगल में ये प्लांट रखें, इसका काफी फायदा होता है. इसमें हर सुबह थोड़ा सा पानी जरूर दें. इसके बेहद चौकाने वाले फायदे होंगे. भगवान शंकर गले में नाग धारण करते हैं, वैसे ही स्नेक प्लांट भी उन्हें काफी अजीज है.
बता दें कि, वास्तु शास्त्र के अनुसार स्नेक प्लांट लगाने से कई फायदे मिलते हैं. इसे वायु शुद्ध करने वाले पौधों में भी होती है. खास बात ये है कि स्नेक प्लांट आपके तनाव को कम करके, मानसिक सुकून पहुंचाने में भी मदद करता है. साथ ही जीवन में आने वाली बाधाओं से भी आपका बचाव करता है.
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके करियर में तरक्की नहीं मिल रही हैं, तो इसे अपने कार्यस्थल पर या ऑफिस के टेबल पर रखें. ऐसी मान्यता है कि इससे हमारी ऊर्जा बढ़ती है. बढ़ी ऊर्जा से हमारी कार्यक्षमता बढ़ती है. इसी के साथ ही हमारे राह में आ रही कई अड़चनें भी खत्म हो जाएंगी.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक स्नेक प्लांट को घर के दक्षिण-पूर्वी कोने, पूर्व या दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना होता है. इससे तरक्की मिलती है.

बता दें कि, यह पौधा पढ़ाई में बच्चों को फायदेमंद है. इस पौधे को स्टड़ी रूम में रखना शुभ होता है. इसको आप बुक शेल्फ या स्टड़ी टेबल पर जरुर रख सकते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए.
बता दें कि, वास्तु शास्त्र के मुताबिक स्नेक प्लांट घर में जरूर लगाना चाहिए. इससे नौकरी में सफलता मिल सकती है. अगर आप बेडरूम या लिविंग रूम में इस पौधे को रखेंगे, तो इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. हालांकि, एक बात का ध्यान रखें कि इसे लिविंग रूम में ऐसी जगह रखें. जहां, समान्य तौर पर सबकी नजर न पड़ सके. इस सावन में भगवान शिव और स्नेक प्लांट पर विशेष ध्यान दें. इससे आपको काफी लाभ हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.