May 9, 2024, 2:09 am

Health Booster : इस फल के जूस से गर्मी में होगा ठंडक का एहसास! पीओ.. पिलाओ लाइफ बनाओ

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 12, 2022

Health Booster : इस फल के जूस से गर्मी में होगा ठंडक का एहसास! पीओ.. पिलाओ लाइफ बनाओ

Health Benefits Of Bel Sharbat : पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। अप्रैल के महीने में ही मई-जून वाली गर्मी पड़ रही है। ऐसे में इस भयंकर गर्मी से बचने के लिए आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स की जरुरत है जिसे पीकर ना केवल आप फिट और फाइन रहेंगे बल्कि तरोताजा भी महसूस करेंगे।

गर्मियों के दिनों में पीएं ये देसी ड्रिंक, जानें फायदे

गर्मी का मौसम और अधिक तापमान हमारे लिए काफी परेशानियां खड़ी करती है। इन दिनों हमें अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। सेहत को तरो ताजा रखने के लिए हम नींबू पानी से लेकर आम पन्ना जैसे कई तरह के ड्रिंक्स अपने रुटिन में शामिल करते हैं। ताकि हमारे शरीर में ठंडक और एनर्जी लेवल बना रहे। ऐसी ही एक देसी ड्रिंक हम आपके लिए लाए है। जो कि बेहद असानी से आपको कही पर भी मिल सकती है, जिसका नाम है बेल का शरबत (Bel Sharbat) । आइए जानते है इसके गुणों के बारे में जो कि हमारे लिए बेहद फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें:- घर पर ही करें हेयर स्पा। नारियल से बनाएं हेयरस्पा क्रीम।

घर पर ही करें हेयर स्पा। नारियल से बनाएं हेयरस्पा क्रीम।

बेल के शरबत के फयदे
बेल के शरबत में खास बात यह है कि इसके जूस को आप मिनटों में ही अपने घर पर झटपट तैयार कर सकते हैं. इसका एक गुण यह भी है कि यह जल्दी खराब नहीं होता और इसे कई दिन तक रखा जा सकता है. गर्मियों में रोजाना एक गिलास बेल का शरबत पीने से गर्मी से राहत मिलती है.
लू से बचाए
बेल की तासीर ठंडी होने की वजह से यह शरीर की गर्मी दूर करके बॉडी को कूल बनाए रखने के साथ लू से भी बचाव करता है. इसके अलावा गर्मी की वजह से नाक से खून निकलने पर इस फल को दवाई के रूप में भी खिलाया जाता है. लू लगने पर इसके रस को मिश्री के साथ पीना भी सही रहता है.
मुंह के छाले
गर्मियों में पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से मुंह में छालों की समस्या आम हो जाती है. जिसकी वजह से मसालेदार या चटपटा खाने में दिक्कत होने लगती है. इस परेशानी से राहत पाने के लिए बेल का जूस बेहद फायेदमंद होता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करे
बेल के शरबत में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. अच्छी इम्यूनिटी शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करती है.
खून साफ करें
खून साफ करने के लिए बेल का शरबत एक नेचुरल देसी तरीका है. इसे बनाने के लिए बेल के शरबत में कुछ मात्रा में गर्म पानी मिलाकर

यह भी पढ़ें:- बाल झड़ने से हैं परेशान । तो ये फल बाल झड़ने से रोकेगा।

बाल झड़ने से हैं परेशान । तो ये फल बाल झड़ने से रोकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.