April 29, 2024, 12:35 am

दिल्ली नगर निगम की पहल, डेंगू-चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम शुरू

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday July 2, 2022

दिल्ली नगर निगम की पहल, डेंगू-चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम शुरू

Awareness program to prevent dengue in delhi: दिल्ली में तिगड़ी इलाके के हरी विद्या भवन में दिल्ली नगर निगम प्रशासन ने डेंगू-चिकनगुनिया और मलेरिया (Dengue-Chikungunya and Malaria) को लेकर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें साउथ दिल्ली पब्लिक स्कूल एसोसिएशन के अलग-अलग स्कूलों के अध्यापक और टीचर शामिल हुए. डेंगू-चिकनगुनिया को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए तमाम तरीके की जानकारी इस कार्यक्रम में दी गई.

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश हो सकती है. ऐसे में बारिश के बाद जमीन पर डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा सिर उठा सकता है. पिछले साल दिल्ली में डेंगू के दो हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे. ऐसे में एमसीडी ने डेंगू के खिलाफ जंग छेड़ते हुए जागरूकता अभियान चलाया है.

डॉक्टरों ने बताया कि डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के मच्छरों के खिलाफ हाथों में पर्चे लिए ये छोटे बच्चे इस मौसम में इन बीमारियों को मात देने की कोशिश में हैं. इन बीमारियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. गली-गली में दवाई का छिड़काव हो रहा है. माइक से जनता को जागरूक किया जा रहा है. छोटे बच्चों को बताया जा रहा है कि अपने घर में उन्हें कैसी सावधानियां बरतनी हैं.

पढ़ें: नोएडा की इस सोसायटी का 210 करोड़ का हुआ बीमा, हर महीने इतने रुपये देने होंगे

साउथ दिल्ली पब्लिक एसोसिएशन के चेयरमैन अनिल गोयल ने बताया कि बारिश के सीजन में डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के मामले ज्यादा आते हैं. इसी को देखते हुए साउथ दिल्ली स्कूल एसोसिएशन के अलग-अलग स्कूलों के अध्यापक टीचर्स जागरूकता कार्यक्रम में बुलाए गए हैं. ताकि वह अपने स्कूलों में बच्चों को जानकारी दे सकें कि किस तरह से हमें अपना ख्याल रखना है. कैसे दूसरों का ध्यान रखना है और कैसे चिकनगुनिया व डेंगू को हराया जा सकता है. इसके लिए हमें सावधानी बरतने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.