February 25, 2024, 1:37 am

Aastha Special Train: फरवरी की इन तारीखों को गाजियाबाद से अयोध्या चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन, बुकिंग शुरू

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday February 9, 2024

Aastha Special Train: फरवरी की इन तारीखों को गाजियाबाद से अयोध्या चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन, बुकिंग शुरू

Aastha Special Train: अयोध्या में राममंदिर में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से पूरे देश से रामभक्त अधिक से अधिक संख्या में अयोध्या जाकर भगवान राम के दर्शन कर रहे हैं। श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए सरकार भी अपने स्तर पर यात्रा की सुविधा मुहैया करवा रही है। इसी सिलसिले में गाजियाबाद से राम भक्तों को अयोध्या में दर्शन कराने के लिए एक स्पेशल आस्था ट्रेन सेवा फरवरी की 21, 22 और 23 तारीख को चलाई जाएगी।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक गाजियाबाद से (Aastha Special Train) अयोध्या में भक्तों को रामलला के दर्शन कराने के लिए गाजियाबाद से आस्था स्पेशल ट्रेन चलाए जाने का रेलवे प्रबंधन ने निर्णय लिया है। पहली ट्रेन (04040) 21 फरवरी को गाजियाबाद से चलेगी। 22 फरवरी को अयोध्या से गाजियाबाद लौटेगी। दूसरी ट्रेन 23 और तीसरी ट्रेन 26 फरवरी को गाजियाबाद से अयोध्या जाएगी। ये ट्रेनें दूसरे दिन अयोध्या से वापस आएंगी।

गाजियाबाद स्टेशन पर ट्रेन रात 10 बजे पहुंचेगी और यात्रियों को बैठाने के बाद रात 12ः50 बजे गाजियाबाद से अयोध्या के लिए रवाना हो जाएंगी। नाॅर्दर्न रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि फिलहाल बुकिंग के हिसाब से तीन ट्रेन चलाने का कार्यक्रम जारी किया गया है। ये ट्रेन चिपियाना बुजुर्ग, टूंडला, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ होकर अयोध्या पहुंचेगी। 616 किलोमीटर की दूरी को आस्था स्पेशल ट्रेन अधिकतम 12 घंटे में तय करेगी। बुकिंग को देखते हुए ट्रेनों की संख्या घटाने- बढाने का निर्णय लिया जा सकता है। खास बात यह है कि इसमें यात्रियों को जलपान की व्यवस्था भी कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें…

CNG Car Launched: TATA ने लॉन्च की देश की पहली ऑटोमेटिक CNG कार, जानिए क्या है खासियत…

गाजियाबाद से स्पेशल आस्था ट्रेन सेवा शुरू होने से अयोध्या जाने वाले यात्रियों में बेहद खुशी है। लोगों का कहना है की सरकार की यह बहुत अच्छी पहल है इससे कम समय और कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा लोग अयोध्या जाकर प्रभु श्री राम के दर्शनों का लाभ उठा सकेंगे। ज्यादातर लोगों ने अभी से टिकट की बुकिंग भी शुरू करदी है। भगवान राम के दर्शन की इच्छा हर किसी के मन में है। इसी लिए लोग अपने व्यस्त दिनचर्या में से समय निकाल कर जल्द से जल्द अयोध्या जाकर भगवान श्री राम के दर्शन का लाभ लेना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.