May 7, 2024, 3:20 am

Magnesium Rich Foods: अगर शरीर में है मैग्नीशियम की कमी, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 26, 2024

Magnesium Rich Foods: अगर शरीर में है मैग्नीशियम की कमी, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Magnesium Rich Foods: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन ही नहीं बल्कि मैग्नीशियम भी बेहद जरूरी होता है। इसकी कमी से न सिर्फ दिमाग की बत्ती बुझने लगती है बल्कि धीरे-धीरे शरीर भी खोखला हो जाता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि शरीर में इस जरूरी पोषक तत्व की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है?

क्या है पूरा मामला

बतादें, बढ़ती उम्र (Magnesium Rich Foods) में मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए सिर्फ प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन ही नहीं, बल्कि मैग्नीशियम भी बेहद जरूरी माना जाता है। इसकी कमी से सेहत को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी अक्सर, मांसपेशियों में ऐंठन, नस चढ़ना, भूख न लगना या नींद में कमी जैसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे, कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी दूर करने के लिए आप किन 5 चीजों का रोजाना सेवन कर सकते हैं। आइए जानें।

केला

केला एक ऐसा फल है, जो साल भर आसानी से मिल जाता है। क्या आप जानते हैं कि इसमें विटामिन सी और पोटेशियम के साथ-साथ मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि हार्ट भी हेल्दी रहता है। रोजाना एक केला खाने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो भी आजकल काफी ट्रेंडी फलों में से एक है। इसे लोग चटनी, सैंडविच या सलाद के रूप में कई तरीकों से खाते हैं। बता दें, इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो डाइटिंग कर रहे लोगों के लिए शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है।

बादाम

बड़े-बुजुर्ग लंबे समय से बादाम खाने की सलाह देते आ रहे हैं। आपको बता दें कि ये भी मैग्नीशियम के बढ़िया सोर्स में से एक है। गर्मियों में इसका सेवन करने के लिए आप रात में इसे पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खा लें। इससे इसकी गर्मी भी कम हो जाती है, और सेहत को मिलने वाले फायदे भी दोगुने हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें…

Noida Lok Sabha Election: बढ़-चढ़कर महिलाएं ले रहीं मतदान में हिस्सा, जानें पूरी खबर…

टोफू

यह सोयाबीन से तैयार किया जाता है और प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम से भी रिच होता है। आप इसे कच्चा खाएं या फिर सब्जी के रूप में, यह आपके ऊपर निर्भर करता है। इसे ग्रिल करके कई टेस्टी डिशेज तैयार की जा सकती हैं। ऐसे में ब्रेन हेल्थ को मजबूत करने की बात हो या हड्डियों को दुरुस्त रखने की, टोफू का सेवन कई मामलों में फायदेमंद है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भी मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करके भी आप शरीर में इस जरूरी पोषक तत्व की कमी दूर कर सकते हैं। इन्हें सलाद से लेकर सुबह के नाश्ते में अलग-अलग तरीकों से आप इनका सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.