May 2, 2024, 4:55 pm

Yamuna Expressway: नोएडा एयरपोर्ट से कनेक्ट होगा यमुना एक्सप्रेसवे, बन गई योजना…

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 5, 2024

Yamuna Expressway: नोएडा एयरपोर्ट से कनेक्ट होगा यमुना एक्सप्रेसवे, बन गई योजना…

Yamuna Expressway: ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर बड़ी खबर है। नोएडा एयरपोर्ट पर उड़ान शुरू होने से पहले यमुना एक्सप्रेसवे को कनेक्ट करने की योजना बन गई है। यमुना एक्सप्रेसवे से कार्गो टर्मिनल तक बनने वाली इस सड़क की कुल लंबाई 10 किमी होगी। इसके लिए आसपास के कई गांवों की जमीन अधिग्रहित की जा रही है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के (Yamuna Expressway) कार्गो टर्मिनल तक माल वाहक वाहनों से ढुलाई के लिए उत्तर पूर्वी दिशा में सड़क बननी है। यमुना एक्सप्रेसवे से कार्गो टर्मिनल तक बनने वाली इस सड़क की कुल लंबाई 10 किमी होगी। इसके लिए चार गांवों रोही, पारोही, रन्हेरा और दस्तमपुर की कुल 7. 4880 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जा रही है। इसका सामाजिक समाघात निर्धारण अध्ययन कराया गया। नामित एजेंसी गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय द्वारा एसआईए की रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत की जा चुकी है। इस परियोजना से चार गांवों के लगभग 219 परिवार प्रभावित हो रहे हैं। प्रभावित लोगों के बात सुनने के लिए लोक सुनवाई का आयोजन किया जाएगा। इसकी तिथि निर्धारित कर दी गई है।

एडीएम एलए के मुताबिक…

इस मामले में एडीएम एलए बच्चू सिंह ने बताया कि एसआईए रिपोर्ट पर जनसुनवाई की तिथि निर्धारित कर दी गई है। रोही और पारोही की सुनवाई 18 अप्रैल, रन्हेरा की 19 अप्रैल और दस्तमपुर की सुनवाई 19 अप्रैल को होगी। इसके अलावा 30 मीटर चौड़ी सड़क के समानांतर यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 45 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होगा। यह सड़क प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टरों को कनेक्टिविटी के साथ कार्गो टर्मिनल से भी जुड़ेगी।

यह भी पढ़ें…

Apple Layoffs: Apple ने छटनी करके 600 से ज्यादा कर्मचारियों को किया नौकरी से बाहर, ये है वजह….

इन गांव की जमीन की जा रही अधिग्रहित –

रोही- 1. 6566 हेक्टेयर
पारोही- 0. 6758 हेक्टेयर
रन्हेर – 3. 6804 हेक्टेयर
दस्तमपुर- 1. 4772 हेक्टेयर

Leave a Reply

Your email address will not be published.