April 24, 2024, 5:17 am

Winter Skin Care: सर्दियों में ये करने से स्किन रहेगी हेल्दी, फेस पर आएगा ग्लो

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 16, 2022

Winter Skin Care: सर्दियों में ये करने से स्किन रहेगी हेल्दी, फेस पर आएगा ग्लो

Winter Skin Care: स्किन केयर के तरीके भी मौसम के साथ बदलते हैं. गर्मियों से लेकर सर्दियों तक स्किन केयर में एकदम अलग होता है. गर्मियों में काम करने वाली कोई भी चीज ठंड में काम नहीं करेगी. हर मौसम के लिए अलग-अलग स्किन केयर नियम हैं. सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है.

सर्दियों के मौसम में नमी और तापमान में गिरावट से आपकी त्वचा रूखी, और खुजली महसूस होती है. जब हमारे रंग रूप की बात आती है. तो सर्दी साल का सबसे खराब समय होता है, इसलिए सुस्त, बेजान स्किन के खिलाफ जंग जीतना और अपनी चमक वापस पाना आपकी प्रायोरिटी लिस्ट में सबसे ऊपर होनी चाहिए. आज हम आपको सर्दियों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 5 आसान टिप्स बताएंगे.

1. स्किन को मॉइस्चराइज करें

एक अच्छा मॉइस्चराइजर आपके सर्दियों में स्किन केयर के सबसे बेहतर है, क्योंकि यह स्किन को मूल्यवान लिपिड से भर देता है, इसलिए, हाइड्रेशन बहाल करता है. आपकी स्किन की नमी को बढ़ाने के अलावा, एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग आपकी स्किन को चिकना कर सकता है और इसकी चमक में सुधार कर सकता है.

2. हाइड्रेटेड रहें

ड्राई त्वचा से राहत पाने के लिए आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करना आवश्यक है, लेकिन त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करना और भी महत्वपूर्ण है. याद रखें, आपके शरीर में 60 प्रतिशत पानी हैं और हर प्रणाली को काम करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है. इसलिए आपको हर दिन पानी और भरपूर भोजन की आवश्यकता है. हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है, झुर्रियां कम होती हैं और आपके चेहरे पर ऑयल बैलेंस होता है. डीहाइड्रेटेड रहने से मूड और मानसिक स्वास्थ्य को भी नेगेटिव प्रभाव पड़ते हैं.

ये भी पढ़ें-

Devoleena Bhattacharjee wedding: कौन है गोपी बहू के पति? अब खुल गया है राज, शहनवाज शेख से रचाई शादी

3. गर्म पानी से स्नान

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से त्वचा और ड्राई हो सकती है. गर्म पानी स्किन को उसके नेचुरल ऑयल से दूर कर देता है. अगर इसे ठीक से मॉइस्चराइज नहीं किया जाए तो यह ड्राई हो जाती है. ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं. शावर कितना गर्म होना चाहिए, इसका कोई ठीक नियम नहीं है, लेकिन ज्यादातर स्किन विशेषज्ञ तापमान को 37°C से 38.5°C तक रखने की सलाह देते हैं.

4. एक्टिव रहें

सर्दियों के दिन पूरे दिन एक गर्म, कंबल के नीचे रहना बहुत लुभावना होता है, लेकिन ऐसा करने से हमारी स्किन खराब होती है. गर्मियों में हमारी स्किन हेल्दी और बेहतर दिखती है क्योंकि हम उस वक्त ज्यादा एक्टिव रहते हैं. हम जानते हैं कि सर्दियों में एक्टिव रहना और घर से बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन ऐसे मौसम में एक्टिव रहने से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है, सर्कुलेशन बूस्ट होता है, पल्स रेट बढ़ती है और आपकी चमक बरकरार रखने में मदद मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.