April 20, 2024, 1:07 pm

आखिर क्यों मनाई जाती है रामनवमीं? क्या है इसके पीछे की वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 10, 2022

आखिर क्यों मनाई जाती है रामनवमीं? क्या है इसके पीछे की वजह

नौ दिन उपवास के बाद रामनवमीं का दिन आता है लेकिन हममें से काफी लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि आखिर रामनवमी क्यों मनाई जाती है। आज रामनवमीं के शुभ अवसर पर हम आपको बताएंगे कि रामनवमीं क्यों मनाई जाती है?

बात दें, राम नवमीं भगवान राम के जन्मोत्सव के तौर पर मनाया जाता है। भगवान राम को आदर्श पुरुष के रूप में माना जाता है। पौराणिक कथाओं और कहानियों को बताया गया है कि एक पुरुष का चरित्र भगवान राम की तरह होना चाहिए। यही वजह है कि भारतवर्ष में भगवान राम के अनुगामी बहुत है।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में ऐसे करें मां की स्थापना। इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां ।https://gulynews.com/navratri-is-starting-from-2nd-april/

शास्त्रों के की बात करें तो पता चलता है कि रामनवमीं क्यों मनाई जाती है। बात दें, भगवान राम ने लंका पर जीत पाने के लिए मां दुर्गा की उपासना की थी। और ये यही समय था यानी की चैत्र मास की नवरात्रि। इसलिए इसे रामनवमीं भी कहते है क्योंकि भगवान राम ने नौ दिन उपासना करने के बाद लंका पर जीत हासिल की थी।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा। https://gulynews.com/mother-chandraghanta-is-worshiped-on-the-third-day-of-navratri/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.