June 12, 2024, 10:07 pm

क्या भारत में 4th वेब की वजह बनेगा वैरियंट XE?

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 10, 2022

क्या भारत में 4th वेब की वजह बनेगा वैरियंट XE?

देश में खतरे की घंटी एक बार फिर बजती हुई सुनाई दे रही है। दुनिया भर में मिल रहे कोरोना के नए वैरियंट XE का खतरा भारत में भी दिखाना शुरू हो गया है। ऐसा में सरकार और लोगों के सामने कई सवाल खड़े हो जाते है कि क्या ये 4th वेब आने की शुरुआत तो नहीं?

WHO की रिपोर्ट में बताया गया था, नया म्यूटेंट वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से करीब 10 परसेंट ज्यादा संक्रामक हो सकता है। यही वजह है कि स्वास्थ एजेंसियों की चिंता बढ़ गई है। साथ ही, एजेंसियां का ये भी मानना है कि अगर ये फैलता है तो भारत को चौथी लहर का सामान करना पड़ सकता है। हालांकि, कुछ एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि नया वैरिएंट भारत आता भी है तो ये बहुत बड़ा खतरा साबित नहीं होगा।

बीए.2 स्ट्रेन से 10% ज्यादा ख़तरनाक
बात दें, नया वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के सब घातक वैरिएंट BA.2 से करीब 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक हो सकता है। इसे लेकर WHO चिंता में दिख रहा है साथ ही बचने की लगातार कह रहा है। खास बात यह है कि XE ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है। WHO कह चुका है कि जब तक इसके ट्रांसमिशन रेट और बीमारी के लक्षणों में जरूरी बदलाव नहीं देखा जाता तब तक इसे ओमिक्रॉन वैरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा।

यहां क्लिक करेें: Gujarat: भारत में फैल रहा नया वैरियंट, आज फिर मिला वैरियंट XE का एक केस https://gulynews.com/new-case-found-of-xe-variant-in-gujarat/

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.