February 1, 2023, 9:38 pm

jcb machine colour: आखिर कौन है JCB, जिनके नाम से जानी जाती है जेसीबी मशीन

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday December 19, 2022

jcb machine colour: आखिर कौन है JCB, जिनके नाम से जानी जाती है जेसीबी मशीन

jcb machine colour: हम हर दिन अपने आसपास कई कलर की गाड़ियां देखते है, काले, लाल, नीले, सफेद आदि, लेकिन अपने कभी जेसीबी मशीन (jcb machine) का रंग देखा है. हमेशा पीला रहता है. क्या आपने कभी सोचा है कि जेसीबी मशीन पीले रंग की ही क्यों होती है, ये किसी और रंग…नीले, लाल या काले रंग की भी तो हो सकती थी. ऐसी कई चीजे होती हैं, जो रोजमर्रा की जिंदगी में हमारी आंखों के सामने से गुजरती हैं लेकिन हम इस बात पर गैर नहीं करते कि इसका कोई खास मकसद भी हो सकते है.  तो आज हम जेसीबी के पीले होने की वजह पर बात करेंगे.

आज के समय में भले ही जेसीबी (JCB) का रंग पीला हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी इनका रंग सफ़ेद और लाल हुआ करता था. लेकिन फिर एक वजह के कारण इसका रंग पीला कर दिया गया. पहले जेसीबी का प्रॉडक्शन सफ़ेद और लाल रंग का हुआ करता था. लेकिन जैसे-जैसे इन मशीनों की डिमांड बढ़ी, वैसे ही कंपनियों ने इसके रंग में बदलाव करना शुरू किया. कंपनी ने जब देखा कि इनकी डिमांड बढ़ रही है तब उन्होंने इसका रंग बदलने का फैसला किया. लेकिन पीले रंग तक पहुंचने के लिए भी काफी गौर किया गया और सोच-समझ कर ये फैसला किया गया कि इसकी रंग पीला होना चाहिए. लेकिन क्यों?

दरअसल, पीला रंग होने के पीछे एक खास वजह है. पहले इसका रंग सफ़ेद और लाल हुआ करता था. लेकिन जब कंस्ट्रक्शन साइट पर काम चलता था, तब ये मशीन दूर से दिखाई नहीं देती थी. रात में भी ये मशीनें नजर नहीं आती थीं. कंपनियों ने इसका रंग पीला कर दिया ताकि इन्हें दूर से देखा जा सके.पीले रंग की वजह से ये दूर से ही नजर आ जाता है ऐसे में लोगों को समझ आ जाता है कि वहां कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है.

बता दें कि बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है और अन्य किसी भी रंग की तुलना में ये आंखों को जल्दी दिखाई देता है. भले ही आप सीधा इसे ना देख रहे हो, लेकिन तब भी आपकी आंखों तक इस पीले रंग की झलक पहुंच जाती है. इसलिए सुरक्षा के लिहाज से भी इसका रंग पीला रखा गया.

ये भी पढ़ें-

https://gulynews.com/action-of-noida-police-against-bikers/

जेसीबी नाम के पीछे भी कहानी

मशीन जेसीबी, असल में ये इसका नाम नहीं बल्कि इसे बनाने वाली कंपनी का नाम है. इस मशीन को बनाने वाली कंपनी को नाम जेसीबी है. इस कंपनी के मालिक और फाउंडर ब्रिटिश अरबपति Joseph Cyrill Bamford थे. इनके ही नाम पर कंपनी का नाम पड़ा और कंपनी के नाम से ये मशीन जानी जाने लगी. इस मशीन का सही नाम बैकहो लोडर (Backhoe Loader) है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.