May 18, 2024, 8:30 pm

पपीता: इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 7, 2022

पपीता: इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए

पपीता एक ऐसा फल है, जिसे खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर पपीता (Papaya side effects) एक लो कैलोरी फ्रूट है. डॉक्टर्स भी इसे डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं. अगर आप को असमय भूख लग रही है, तो आप पपीते को खा सकते हैं. इसका सेवन करने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, (Diabetes) कैंसर और लो प्रेशर जैसी गंभीर समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं. पपीते में फाइबर, कैरोटीन, विटामिन सी, (Vitamin C) ई, ए और कई अन्य मिनिरल्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी हैं. पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है. प

र्याप्त मात्रा में फाइबर होने के कारण पपीता पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में कारगर माना जाता है. हालांकि, कई बीमारियां ऐसी हैं, जिनके होने पर प्रभावित व्यक्ति को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए. हम आपको ऐसी ही बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं.
पीलिया
विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग पीलिया जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हों, उन्हें भूल से भी पपीता नहीं खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स ये भी कहते हैं कि पपीते में मौजूद पपाइन और बीटा कैराटीन पीलिया की बीमारी को और भी बढ़ा सकता है. हालांकि, अगर प्रभावित व्यक्ति पपीते का सेवन करना चाहता है, तो इससे पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए.

डाइजेशन
हद से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और ऐसा कुछ पपीते के साथ भी है. पपीते का अधिक सेवन करने से डाइजेशन बिगड़ सकता है. दरअसल, पपीते में मौजूद फाइबर अगर अधिक मात्रा में शरीर में जाए, तो इससे पेट में दर्द, जलन और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है. वैसे पपीते से कब्ज को दूर किया जा सकता है, लेकिन इसे ज्यादा खाने से दस्त की समस्या भी हो सकती है.

बीपी
जिन लोगों को बीपी की समस्या होती है, उन्हें भी पपीते का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक पपीते को अधिक मात्रा में खाने से हार्ट बीट स्लो हो सकती है. हालांकि, अगर प्रभावित व्यक्ति पपीते का सेवन करना चाहता है, तो इससे पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए.

स्किन एलर्जी
अगर आप स्किन में एलर्जी का लंबे समय से सामना कर रहे हैं, तो पपीता खाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. कहते हैं कि पपीता खाने से स्किन में एलर्जी की समस्या और भी बढ़ सकती है. इससे स्किन पर रैशेज या दूसरी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

पथरी
कहते हैं कि जिन लोगों को पेट में पथरी की समस्या हो, उन्हें भी पपीते का सेवन कम ही करना चाहिए. विशेषज्ञों की मानें तो इससे स्टोन की समस्या और भी बढ़ सकती है. इतना ही नहीं पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट किडनी में पथरी के मरीज को और भी परेशान कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.