May 19, 2024, 1:22 pm

Covid Cases in Noida: नोएडा में मास्क लगाना जरूरी, स्कूलों और दफ्तरों के लिए खास निर्देश। नहीं पालन किया तो होगी कार्रवाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 14, 2023

Covid Cases in Noida: नोएडा में मास्क लगाना जरूरी, स्कूलों और दफ्तरों के लिए खास निर्देश। नहीं पालन किया तो होगी कार्रवाई

Covid Cases in Noida: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साथ ही कोविड से मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। इसी बीच दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में गुरुवार को 114 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन और जिला स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। अब स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, मॉल के साथ सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना जरूरी हो गया है।

गाइडलाइंस में क्या-क्या  ?

बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी जारी की गई है। इस एडवायजरी के मुताबिक सार्वजनिक स्थानों के साथ कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों, शॉपिंग मॉल, अस्पतालों में फेस मास्क का इस्तेमाल शामिल है। इसके साथ ही सैनिटाइजर के उपयोग, ऑफिसों की सफाई, ऑफिसों में थर्मल स्कैनर और सर्दी, खांसी, बुखार और फ्लू के लक्षण दिखाने वाले कर्मचारियों के लिए वर्क-फ्रॉम-होम की सिफारिश की गई है।

स्कूलों के लिए खास निर्देश

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों के लिए खास दिशा निर्देश जारी किया गया है।

  • सभी स्कूल और कॉलेज में स्टूडेंट्स के साथ-साथ टीचर और स्टाफ को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है
  • क्लास में बच्चों के बीच में पर्याप्त दूरी को मेंटेन करने के लिए भी कहा गया है
  • स्कूलों और कॉलेजों में एंट्री पॉइंट पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किया गया है
  • स्कूल कॉलेजों में हाथ धोने के साबुन और पानी अथवा हैंड सेनीटाइजर की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा गया है
  • दरवाजे, रेलिंग, झूले इत्यादि को समय-समय पर सेनिटाइज करने के लिए भी कहा गया है
  • यदि किसी बच्चे को खांसी सर्दी जुकाम बुखार इस तरह की समस्या है तो उसे स्कूल कॉलेज न भेजने के लिए कहा गया है साथ ही साथ जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाने के भी निर्देश दिए गए हैं.
दफ्तरों के लिए भी गाइडलाइंस जारी

दफ्तरों में भी नो मास्क नो एंट्री व्यवस्था लागू किया गया है। हर दफ्तर में कोविट प्रोटोकॉल का अनुपालन करने को कहा गया है। सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग और मांस की सुनिश्चित व्यवस्था करने को कहा गया है। दफ्तरों में साफ-सफाई भी रखने को कहा गया है।

नोएडा में मिले इतने संक्रमित, सक्रिय मरीजों का आंकड़ा बढ़ा

गौतमबुद्ध नगर में आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को कोविड के 114 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सक्रिय संक्रमितों की संख्या 396 हो गई है, जो इस साल अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा गया है कि वर्तमान में कुल 15 कोविड मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि बुधवार तक 69 मरीज ठीक हो चुके हैं।

इन जगहों पर कोविड प्रोटोकॉल लागू

उन्होंने कहा है कि स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड, डिपो, रेलवे स्टेशन, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल और कैफेटेरिया में जाने वालों के लिए मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने और अन्य कोविड प्रोटोकॉल के दिशानिर्देश लागू किए गए हैं। जबकि कार्यालयों और संस्थानों को सैनिटाइजर सुनिश्चित करने और एंट्री पर थर्मल स्कैनर की सिफारिश की गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा गया है कि बुजुर्गों और बच्चों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचाएं। किडनी, हृदय, यकृत, रक्त, श्वसन और डायबिटीज वाले मरीज विशेष रूप से सावधानियां बरतें। जितना संभव हो, घरों में ही रहें। इसके साथ ही शादियों जैसे आयोजनों में भई कोविड प्रोटोकॉल के पालन की सिफारिश की गई है।

जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग का नंबर जारी

विभाग की ओर से कहा गया है कि महामारी से संबंधित जानकारी लेने के लिए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से 1800-419-2211 पर संपर्क कर सकते हैं। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुनील कुमार शर्मा ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों समेत देश में COVID-19 के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। इसे ध्यान में रखते हुए सावधानियों और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.