July 17, 2024, 11:00 pm

Water Shortage News: पानी की किल्लत, बाल्टी लेकर लाइन में लगे लोग

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday June 24, 2024

Water Shortage News: पानी की किल्लत,  बाल्टी लेकर लाइन में लगे लोग

Water Shortage News: दिल्ली एनसीआर के पूरे इलाके में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसके अलावा ज्यादातर हाउसिंग सोसाइटियों में पानी की किल्लत थमने का नाम नही ले रही है। जिसकी वजह से लोगों का जीना बेहाल हो गया है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पंचशील हाईराइज सोसाइटी  में पीने के पानी की किल्लत हो गई है। सोसाइटी के निवासी साफ पानी के लिए तरस रहे हैं। लेकिन, रात भर और सुबह से टैंकर चल रहे हैं, इसके बाद भी पानी की सप्लाई  लोगों तक नहीं पहुंच पाई है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, दिल्ली एनसीआर (Water Shortage News) समेत समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। तेज गर्मी ने लोगों के हाल बेहाल कर दिए हैं। इसी गर्मी के बीच ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पंचशील हाईराइज सोसाइटी  में पीने के पानी की किल्लत हो गई है। सोसाइटी के निवासी साफ पानी के लिए तरस रहे हैं। लेकिन, रात भर और सुबह से टैंकर चल रहे हैं, इसके बाद भी पानी की सप्लाई  लोगों तक नहीं पहुंच पाई है। जिसके कारण से लोग बाल्टी लेकर सड़कों पर खड़े नजर आ रहे हैं। नहाना तो छोड़ो लोगों को पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा है।

प्राधिकरण के अधिकारी कर रहे लापरवाही

पानी की समस्या को लेकर निवासियों का कहना है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पानी सप्लाई के लिए जोन बनाए हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के जोन 6, 7, और 8 में टेंडर खुले हुए तीन महीने से भी ज्यादा समय हो रहे हैं, लेकिन अभी तक ठेकेदार को काम नहीं सौंपा गया है। यह देरी प्राधिकरण के जनरल मैनेजर से लेकर मैनेजर तक के अधिकारियों की तरफ से की जा रही है।

टैंकरों की भी है कमी, बढ़ रही समस्या

प्राधिकरण के सूत्रों से जानकारी मिली है कि उनके पास केवल 6 टैंकर हैं। इनमें से एक टैंकर प्राधिकरण ऑफिस पर धरना दे रहे किसानों को पानी सप्लाई के लिए लगाया गया है, दूसरा बयार सिटी में ACC के कैंप में है। पंचशील सोसायटी में केवल चार टैंकरों से पानी की सप्लाई हो रही है। एक बड़ा सवाल यह भी है कि इन चार टैंकरों में जो डीजल पानी की सप्लाई में खर्च हो रहा है, उसका पैसा कौन देगा। ऐसा लगता है कि प्राधिकरण पर इस तरह से भारी वित्तीय बोझ पड़ रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में अलग से पानी विभाग तो बनाया है, जिसमें जनरल मैनेजर तक तैनात किए गए हैं। लेकिन इसके बाद भी पानी संकट हो रहा है।

यह भी पढ़ें…

Real Estate News: खुशखबरी, RERA में हजारों फ्लैटों का रजिस्ट्रेशन शुरू, इन इलाकों में हैं ये फ्लैट्स

पानी के लिए परेशान हुए लोग

सोसाइटी में रहने वाले लोग बाल्टियों में पानी भरकर लिफ्ट की सहायता से अपने फ्लैट तक लेके जा रहे हैं। गर्मी के मौसम में यह समस्या और भी गंभीर हो गई है। लोगों का कहना है कि पानी नहीं होने से कपड़ों की धुलाई भी नहीं हो पा रही है, नहाना तो दूर की बात है। कई लोग पानी की समस्या से तंग आकर अपने रिश्तेदारों के यहां या गांव चले गए। बच्चों की स्कूल की छुट्टियां होने के कारण उन्हें भी वहीं भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.