July 17, 2024, 9:54 pm

Real Estate News: खुशखबरी, RERA में हजारों फ्लैटों का रजिस्ट्रेशन शुरू, इन इलाकों में हैं ये फ्लैट्स

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday June 24, 2024

Real Estate News: खुशखबरी, RERA में हजारों फ्लैटों का रजिस्ट्रेशन शुरू, इन इलाकों में हैं ये फ्लैट्स

Real Estate News: अगर आप जल्द ही दिल्ली एनसीआर के इलाकों में कोई फ्लैट खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल, डीएसआइआइडीसी ने लगभग 4350 फ्लैटों के लिए औपचारिकताएं पूरी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एजेंसी ने 2022 में दो अलग-अलग आवासीय इलाकों में 27 से 32 वर्ग मीटर के बीच के 4348 फ्लैट बेचने की कोशिश की थी और उनके लिए विज्ञापन भी दिया था लेकिन रेरा ने इस पर आपत्ति जताई थी। अब रेरा की शर्तों को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (RERA) की (Real Estate News) आपत्तियों के बाद कोई भी एजेंसी उसके साथ पंजीकरण के बिना आवास परियोजनाओं में फ्लैट नहीं बेच सकती है। दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (डीएसआइआइडीसी) ने लगभग 4,350 फ्लैटों के लिए औपचारिकताएं पूरी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एजेंसी ने 2022 में दो अलग-अलग आवासीय इलाकों में 27 से 32 वर्ग मीटर के बीच के 4348 फ्लैट बेचने की कोशिश की थी और उनके लिए विज्ञापन भी दिया था लेकिन रेरा ने इस पर आपत्ति जताई थी।

इन इलाकों में हैं फ्लैट्स

बताया जा रहा है की फ्लैट उत्तर पश्चिमी दिल्ली के बवाना में आवंटित और खाली पड़े हैं। अधिकारियों के अनुसार ये फ्लैट 2010-11 में उन हजारों श्रमिकों की आवास आवश्यकताओं के लिए बनाए गए थे, जो बवाना, नरेला और आसपास के अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योगों में कार्यरत होंगे। डीएसआइआइडीसी को 21वीं सदी के पहले दशक में जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन के तहत 34,260 कम लागत वाले घर बनाने के लिए कहा गया था, जिनमें से 17,660 पूरे हो चुके थे और 16,600 अधूरे थे।

यह भी पढ़ें…

Govt on Product Warranty: इलेक्ट्रॉनिक सामान की वॉरंटी के नाम पर नहीं चलेगा फ्रॉड, सरकार ने अपनाया सख्त रुख

रेरा की शर्तों को पूरा करेगा डीएसआइआइडीसी

एजेंसी ने कुछ सौ फ्लैट आवंटित किए थे और उनमें से कुछ को झुग्गीवासियों को आवंटन के लिए दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डूसिब) ने अपने कब्जे में ले लिया था। अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने 2022 में दो अलग-अलग आवासीय इलाकों में 27 से 32 वर्ग मीटर के बीच के 4,348 फ्लैट बेचने की कोशिश की थी और उनके लिए विज्ञापन भी दिया था, लेकिन रेरा ने इस पर आपत्ति जताई थी। लेकिन अब, रेरा की शर्तों को पूरा करने के लिए डीएसआइआइडीसी ने दिल्ली नगर निगम, दिल्ली शहरी कला आयोग, दिल्ली अग्निशमन सेवा, दिल्ली जल बोर्ड से आवश्यक अनुमोदन और गैर-आपत्ति प्रमाण पत्र के लिए साइट योजना और अन्य चित्र तैयार करने और प्रस्तुत करने के लिए सलाहकारों को नियुक्त करने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.