March 29, 2024, 4:58 am

Greater Noida Authority: ग्रेटर नोएडा में वेंडर जोन तैयार,109 वेंडर्स को मिलेगा ठिकाना

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 5, 2023

Greater Noida Authority: ग्रेटर नोएडा में वेंडर जोन तैयार,109 वेंडर्स को मिलेगा ठिकाना

Greater Noida Authority: ग्रेटर नोएडा (Noida news) के वेंडर्स (vendors) को अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए मुकम्मल जगह दिलाने की प्राधिकरण की योजना अब अंतिम दौर में पहुंच गई है. टाउन वेंडिंग कमेटी (town vending committee) की तीसरे दौर की बैठक शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) की एसीईओ प्रेरणा शर्मा की अध्यक्षता में बोर्ड रूम में हुई, जिसमें 9 फरवरी को ड्रा केे जरिए वेंडिंग जोन में जगह तय करने का निर्णय लिया गया. वेंडर्स 7 फरवरी तक प्राधिकरण को अपनी प्राथमिकता बता सकते हैं.

दरअसल, नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की सीईओ रितु माहेश्वरी की मंशा है कि वेंडर्स के लिए अलग-अलग जगहों पर वेंडिंग जोन बना दिए जाएं, ताकि उनके लिए एक निश्चित ठिकाना हो जाए और शहरवासियों की रोजमर्रा की जरूरत भी पूरी हो सके. ठिकाना मिल जाने से वे सड़कों के किनारे नहीं खड़े होंगे. इससे ट्रैफिक की आवाजाही भी बाधित नहीं होगी. सीईओ के निर्देश पर ग्रेटर नोएडा में 27 जगहों पर वेंडिंग जोन बनाए जा रहे हैं. इनमें से चार जगहों पर वेंडिंग जोन बनकर तैयार हैं. ये चार जगह अल्फा वन, बीटा वन व टू और सेक्टर-36 हैं. वेंडिंग जोन में प्लेटफॉर्म के साथ ही शेड भी बनाए गए हैं. बिजली-पानी, शौचालय आदि के भी इंतजाम रहेंगे. इन क्योस्क की पांच कैटेगरी ( क्योस्क A, B, स्टेश्नरी A, B और मोबाइल क्योस्क ) बनाई गई है.

ये भी पढ़ें-

Noida protest: नोएडा में फ्लैट की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पानी की बौछार, बिल्डर की करतूत

वेंडिंग जोन में जगह पाने के लिए 792 वेंडर्स ने आवेदन किए थे, जिनमें से 619 पात्र पाए गए. इन 619 में से 109 पात्रों को वेंडिंग जोन में जगह देने की तैयारी है. इनकी सूची जल्द ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. इनको जगह देने के बाद जैसे-जैसे और भी वेंडिंग जोन बनते जाएंगे, वैसे-वैसे बचें पात्रों को दिए जाएंगे. चार वेंडिंग जोन में इन 109 पात्रों को जगह देने के लिए शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा शर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिनमें प्राधिकरण के संबंधित विभागों के साथ ही फायर ब्रिगेड, एनपीसीएल, व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधि, गैर सरकारी संगठन, आरडब्ल्यूए व पथ विक्रेता संगठन सहित अन्य प्रतिनिधि शामिल हुए. बैठक में निर्णय लिया गया कि पथ विक्रेता 7 फरवरी तक अपनी प्राथमिकता बता सकते हैं कि उनको किस कैटेगरी के क्योस्क को लेना चाह रहे हैं. क्योस्क की कैटेगरी वाइज किराए की दरें तय की गई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.