July 17, 2024, 9:24 pm

Valentine Day 2023: वैलेंटाइन डे को बनाएं यादगार, दिल्ली में इन रोमांटिक जगहों पर जाएं घूमने

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 8, 2023

Valentine Day 2023: वैलेंटाइन डे को बनाएं यादगार, दिल्ली में इन रोमांटिक जगहों पर जाएं घूमने

Valentine Day 2023: फरवरी का महीना इजहारे मोहब्बत का महीना होता है और यह महीना अब शुरू हो चुका है. मोहब्बत करने वाले को इस महीने का बेसब्री से इंतजार होता है. क्योंकि यह वही महीना होता है जिसमें वेलेंटाइन वीक (Valentine Week Day) मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से हो चुकि है. 7 फरवरी यानी रोज डे से शुरू होकर यह वीक 14 फरवरी, वैलेंटाइन डे तक चलेगा. दुनिया भर में हर प्यार करने वाला शख्स इस वैलेंटाइन वीक को बड़े खास अंदाज में सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं. वैलेंटाइन वीक के सातों दिन लव और रोमांस के नाम किया जाता है. वैलेंटाइन वीक के हर एक दिन के बारे में तो आपको पता ही होगा आज हम आपको वैलेंटाइन डे से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अब तक अनजान होंगे. और साथ ही हम आपको बताएगे कि दिल्ली-NCR में ऐसी कौन सी जगह हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने जा सकते हैं. भीड़भाड़ से दूर खास अंदाज में आप यहां पार्टनर को खास महसूस करा सकते हैं.

लोधी – द गार्डन रेस्टोरेंट (Lodi – The Garden Restaurant)
वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट (celebrate valentine’s day) करने के लिए दिल्ली की सबसे बढ़िया जगहों में एक है लोधी – द गार्डन रेस्टोरेंट. आकाश के नीचे और प्रकृति की गोद के बीच लोधी – द गार्डन रेस्टोरेंट एक ऐसा माहौल बनाती है, जहां आप दोनों एक-दूसरे को घंटों तक निहार सकते हैं. साथ ही शाम के बाकी समय दिल से दिल की बातें कर सकते हैं. इसके दिलकश माहौल में रोमांटिक वाइब्स हैं.
काइलिन स्काईबार
काइलिन स्काईबार को दिल्ली में सबसे अच्छे रूफटॉप में गिना जाता है. वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए ये भी एक बढ़िया जगह है. साथ ही यहां के बढ़िया माहौल और प्राइवेसी के चलते आप अपनी गर्लफ्रेंड और वाइफ के साथ आ सकते हैं.
चेरी (Cherie)
चेरी दिल्ली के सबसे रोमांटिक रेस्टोरेंट में से एक है. वैलेंटाइन डे पर अगर आप एक ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं, जिसमें पुरानी दुनिया का आकर्षण हो तो आप चेरी जा सकते हैं. साथ ही यहां परोसे जाने वाले यूरोपीय, इतालवी और कॉन्टिनेंटल व्यंजन भी इसे एक बढ़िया जगह बनाते हैं. शाम के दौरान जगमगाता माहौल इसे काफी फेमस बनाता है.
कियान, द रोजेट (Kiyan, The Roseate)
NH8 पर स्थित कियान, द रोजेट दिल्ली में वेलेंटाइन डे के लिए सबसे अच्छी जगह है. पूल के किनारे शानदार माहौल से लेकर मनोरम व्यंजनों तक, यहां सब कुछ दिल को छू लेने वाला है. जब आप दोनों दिन में कभी भी यहां आ सकते हैं. रेस्टोरेंट दिल्ली में सबसे शानदार और रोमांटिक पूरे दिन के भोजन के रूप में प्रसिद्ध है, जो बेहतरीन थाई व्यंजन परोसता है.
एफआईओ कंट्री किचन एंड बार (FIO Country Kitchen And Bar)
दिल्ली में वैलेंटाइन डे पर आप अपनी गर्लफ्रेंड और वाइफ के साथ गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेस जा सकते हैं. यहां फेमस फियो रेस्टोरेंट में आप साथ में भोजन कर सकते हैं. हरियाली के बीच बाहर बैठने की जगह इसे आपके इंस्टाग्राम के लिए कुछ शानदार तस्वीरें लेने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है. चलिए ये तो हो गई जगहों की बात. अब वैलेंटाइन डे के इतिहास पर भी गौर कर लेते है.
इतिहास व महत्व

वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है. थर्ड सेंचुरी में रोम के एक क्रूर सम्राट क्लाॅडियस सेकंड का मानना था कि प्यार और शादी से आदमी की बुद्धि और शक्ति खत्म हो जाती है. जिंदगी में अकेलाआदमी बेहतर योद्धा हो सकता है. इसलिए वह प्यार और शादी करने वालों से नफरत करता था. इतना नहीं उन पर काफी जुल्म भी करता था. इससे बड़ी संख्या में लोग उससे डरने लगे. हालांकि इस दाैरान एक कैथोलिक चर्च के पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट क्लाॅडियस सेकंड के आदेशों को खारिज किया. इसके साथ ही लोगों को प्यार व शादी करने के लिए मोटिवेट किया. यह बात क्लाॅडियस को पता चली तो उसने 14 फरवरी पादरी वैलेंटाइन को मृत्यु दंड दिया, इसके बाद से यह दिन सेलिब्रेट होने लगा.

बता दें कि, वैलेंटाइन डे पर फूल देने की परंपरा 17वीं सदी से चली आ रही है. वेलेंटाइन डे की तैयारी के लिए हर साल लगभग 250 मिलियन गुलाब उगाए जाते हैं. वैलेंटाइन डे पर दिए जाने वाले फूल के रंग के मायने होते हैं. लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है. अन्य रंग जैसे गुलाबी, बैंगनी या सफेद -खुशी, रॉयल्टी और सहानुभूति के लिए दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-

Yamuna Authority: गलगोटिया यूनिवर्सिटी को बड़ा झटका, यमुना प्राधिकरण में जमा किए 15 करोड़

वैलेंटाइन वीक
रोज डे (Rose Day 2023) 

रोज डे वैलेंटाइन वीक का पहला दिन होता है. इस दिन आप उस शख्स को लाल गुलाब दे सकते हैं जिससे आप प्यार करते हैं. लाल गुलाब प्यार का प्रतीक होता है. इसलिए आपको जिससे भी प्यार है, उसे आज के दिन गुलाब देना ना भूलें.

प्रपोज डे (Propose Day 2023)

रोज डे के बाद अगला दिन प्रपोज डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक-दूसरे के सामने अपने प्यार का इजहार करते हैं. इस दिन का हर उस इंसान को बेसब्री से इंतजार होता है जो किसी को प्रपोज करना चाहता है. यह दिन अपने प्यार को जाहिर करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

चॉकलेट डे (Chocolate Day 2023)

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है. इस दिन अपने साथी को उनकी पसंद की चॉकलेट देने का रिवाज है. इस दिन दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को खास अंदाज में चॉलेट दे सकते हैं. चॉकलेट डे पर आप अपने पार्टनर या किसी खास दोस्त को चॉकलेट, चॉकलेट बंच, चॉकलेट बास्केट तोहफे में देकर इस डे को उनके लिए स्पेशल बना सकते हैं.

टेडी डे (Teddy Day 2023) 

वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है. महिलाओं को टेडी काफी पसंद होते हैं. इस दिन आप अपनी दोस्त या पार्टनर को प्यारा सा टेडी देकर यह दिन उनके लिए खास बना सकते हैं.

प्रॉमिस डे (Promise Day 2023)

वैलेंटाइन वीक का पांचवें दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े, शादीशुदा कपल एक-दूसरे से जीवन भर प्यार करने और साथ निभाने का वादा करते हैं.आप भी इस दिन अपने पार्टनर से कोई खास वादा कर उसके लिए यह दिन यादगार बना सकते हैं.

हग डे (Hug day 2023)

वैलेंटाइन वीक के छठे दिन हग डे मनाया जाता है. इस दिन एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार किया जाता है. आप भी इस दिन अपने पार्टनर को गले लगाकर बताएं कि वो आपके लिए कितने जरूरी हैं.

किस डे (Kiss Day 2023) 

वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन किस डे होता है. आपको जिससे भी प्यार है, आप इस दिन उसके हाथों, माथे को चूमकर बता सकते हैं कि वो आपकी जिंदगी हैं.

वैलेंटाइन्स डे (Valentine’s Day 2023)

वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है जो 14 फरवरी को मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे के दिन को हर कोई अपने पार्टनर के लिए अपने-अपने तरीके से खास बनाने की कोशिश करते हैं. वैलेंटाइन्स डे पर लोग अपने पार्टनर से जिंदगीभर साथ रहने का वादा करते हैं. इस दिन प्रेमी जोड़ों को ज्यादा से ज्यादा समय साथ बिताना चाहिए और एक-दूसरे को एहसास कराना चाहिए कि वो आपके लिए कितने खास हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.